Weather Alert Today imd alert over Heavy rain cold wave Snowfall for next two days

0
21

नई दिल्ली: एक बार फिर सर्दी (Winter) का सितम बढ़ सकता है. मौसम विभाग ने भारत के उत्तरी और मध्य भाग में दो दिनों के लिए बारिश का अनुमान (weather forecast) जताया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि अगले तीन से चार दिन के दौरान उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत के ज्यादातर इलाकों में न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने की पूरी संभावना है और अगले 24 घंटे में शीतलहर (Cold wave) से निजात मिल सकती है.

मौसम पर साइक्लोन का असर  

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक तीन से पांच फरवरी के बीच बारिश होने का अनुमान है. IMD के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) के कारण अफगानिस्तान के ऊपर चक्रवात की स्थिति बन रही है. मध्य पाकिस्तान और पश्चिमी राजस्थान के ऊपर भी चक्रवात (Cyclone) की स्थिति है. इन बदलाव के कारण उत्तर पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के ऊपर का मौसम प्रभावित हो सकता है.

हिमाचल, कश्मीर में बर्फबारी

आईएमडी (IMD) ने कहा है, ‘तीन से पांच फरवरी के दौरान, उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों और मध्य भारत के ऊपर, दक्षिण पश्चिमी हवाओं, पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिण पूर्वी हवाओं के मिलने की संभावना है.’ इस परिवर्तन के कारण दो फरवरी की रात से पांच फरवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश, बर्फबारी, बिजली कड़कने और ओले गिरने की प्रबल आशंका है. आईएमडी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के ऊपर चार फरवरी को, और जम्मू कश्मीर के ऊपर तीन और चार फरवरी को भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है.

उत्तर प्रदेश, बिहार का मौसम भी लेगा करवट

उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों के ऊपर तीन से पांच फरवरी के दौरान बिजली कड़कने के साथ बारिश और ओले गिर सकते हैं. मध्य प्रदेश के ऊपर चार से पांच फरवरी के दौरान और पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार तथा झारखंड के ऊपर पांच से छह फरवरी के दौरान बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ेंगे: Farmer Violence: दिल्ली पुलिस ने कसा दंगाइयों पर शिकंजा, इन 12 चेहरों की तलाश

दिल्ली एनसीआर में बढ़ेगी सर्दी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले दो दिनों में दिल्ली के न्यूनतम तापमान में कम से कम तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का आसार है. IMD ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण बृहस्पतिवार और शुक्रवार को हल्की बारिश होने का भी अनुमान है. बेमौसम बारिश के साथ ओले का भी सामना करना पड़ सकता है. मौसम विभाग ने कहा कि बृहस्पतिवार तक न्यूनतम तापमान बढ़कर 10 डिग्री सेल्सियस होने की संभावना है. राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस जबकि सोमवार को 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

LIVE TV



Source link