Trinamool Congress candidate list for West Bengal Election 2021: TMC chief Mamata Banerjee announced 291 candidates list | TMC ने जारी की 291 उम्मीदवारों की लिस्ट, Mamata Banerjee इस सीट से लड़ेंगी चुनाव

0
20

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में होने वाले आगामी विधान सभा चुनाव (West Bengal Assembly Election) के लिए तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने 291 उम्मीदवारों की लिस्ट (WB Election TMC Candidates List 2021) जारी कर दी है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने कोलकाता में अपने कालीघाट आवास से सभी 291 उम्मीदवारों की सूची जारी की. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पार्टी ने तीन सीटें अपनी सहयोगी गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (Gorkha Janmukti Morcha) के लिए छोड़ा है.

नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ेंगी ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) नंदीग्राम विधान सभा सीट से चुनाव लडेंगी. प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने बताया, ‘मैं भवानीपुर सीट को सोभनदेब चट्टोपाध्याय के लिए छोड़ रही हूं, मैं केवल नंदीग्राम (Nandigram Vidhan Sabha Seat) से चुनाव लड़ूंगी.’

इन तीन सीटों को सहयोगी के लिए छोड़ा

ममता बनर्जी ने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करते हुए बताया कि राज्य की 294 विधान सभा सीटों में से तृणमूल कांग्रेस (TMC) 291 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि तीन सीटें अपनी सहयोगी गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (Gorkha Janmukti Morcha) के लिए छोड़ा है. ममता बनर्जी ने बताया कि टीएमसी ने दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और कुरसेओंग सीट गोरखा जनमुक्ति मोर्चा को दिया है.

लाइव टीवी

50 महिलाओं और 42 मुस्लिमों को दिया टिकट

ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने बताया कि पार्टी ने हमने चुनाव समिति के साथ बैठक के बाद उम्मीदवारों के नाम तय किए हैं. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पार्टी ने 50 महिलाओं को इस बार टिकट दिया है. इसके अलावा टीएमसी ने 42 मुस्लिम, 79 अनुसूचित जाति और 17 अनुसूचित जनजाति के लोगों को टिकट दिया है.

टीएमसी ने सितारों और खिलाड़ियों को दिया मौका

इस बार तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव में सितारों / कलाकारों / खिलाड़ियों को ज्यादा मौका दिया है. पार्टी ने संथाली फिल्म की मशहूर एक्ट्रेस बिरबाहा हांसदा को झारग्राम से टिकट दिया है, जबकि क्रिकेटर मनोज तिवारी शिबपुर से चुनाव लड़ेंगे. इसके अलावा टीएमसी ने जोरासांको सीट पर विवेक गुप्ता, राशबिहारी सीट से देबाशीष कुमार, बांकुरा से सांतिका, बैरकपुर से राज चक्रवर्ती को टिकट दिया है.

ममता बनर्जी को इन नेताओं का मिला साथ

ममता बनर्जी ने उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए बताया कि इस चुनाव में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और महाराष्ट्र के मुख्य मंत्री उद्धव ठाकरे ने टीएमसी का समर्थन किया है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी समर्थन किया है.

टीएमसी ने इस फॉर्मूले पर तय किए नाम

1. 80 साल से ऊपर किसी भी नेता को टिकट नहीं दिया गया.
2. गंभीर बीमारी या लंबी बीमारी वाले किसी भी व्यक्ति को टिकट नहीं दिया गया.
3. 80 वर्ष से अधिक उम्र और बीमारी वाले कुछ मौजूदा विधायकों के टिकट भी काटे गए हैं.
4. लिस्ट में करीब 40 प्रतिशत या इससे अधिक महिलाओं को शामिल किया गया है.
5. विशेष रूप से युवा नेताओं और छात्र विंग के नेताओं को मौका दिया गया, जो अधिक ऊर्जा के साथ काम करेंगे और उनकी छवि साफ है.
6. इस बार सितारों / कलाकारों / खिलाड़ियों की ज्यादा भागीदारी दी गई है.
7. भ्रष्टाचार के आरोप या खराब छवि वाले नेताओं को इस बार टिकट नहीं दिया गया है.

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में होगी वोटिंग

बता दें कि पश्चिम बंगाल (West Bengal) की 294 विधान सभा सीटों के लिए 8 चरणों में वोटिंग होगी. राज्य में 27 मार्च, एक अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को मतदान होंगे, जबकि चुनाव परिणाम 2 मई को आएंगे. पहले और दूसरे चरण में 30-30 सीटों, तीसरे चरण में 31 सीटों, चौथे चरण में 44 सीटों, पांचवें चरण में 45 सीटों, छठे चरण में 43 सीटों, सातवें चरण में 36 सीटों और आठवें चरण में 35 सीटों पर मतदान करवाया जाएगा.



Source link