दिल्ली में 24 घंटे स्वच्छ पानी की आपूर्ति कराना लक्ष्य : केजरीवाल

0
131

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि उनका लक्ष्य अगले पांच वर्षो में सभी को 24 घंटे स्वच्छ पानी की आपूर्ति प्रदान करना है।यहां आईजीआई स्टेडियम में दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने शहर के हर नुक्कड़ पर पानी उपलब्ध कराने के लिए डीजेबी अधिकारियों का आभार व्यक्त किया।
उन्होंने सभी को 24 घंटे स्वच्छ पानी की आपूर्ति प्रदान करने, हर क्षेत्र में सीवर पाइपलाइनों को बिछाने और अगले पांच वर्षो में यमुना नदी की सफाई करने के अपने उद्देश्य से अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों की प्रशंसा की और कहा कि दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों ने पिछले पांच वर्षो में पानी और सीवर के क्षेत्र में सराहनीय काम किया है।
उन्होंने कहा, ‘‘जब पांच साल पहले हमारी सरकार बनी थी, तो दिल्ली के केवल 58 फीसदी घरों को पाइपलाइनों से सीधे नल का पानी मिल रहा था, जबकि बाकी शहर को टैंकरों से पानी मिलता था। मुङो गर्व है कि आज 93 फीसदी दिल्ली को पाइपलाइनों से पानी मिलता है। दिल्ली के बाकी सात फीसदी इलाकों में अगले डेढ़ साल में नल का पानी मिलना शुरू हो जाएगा।’’
उन्होंने बताया कि दिल्ली में 1,797 अनधिकृत कॉलोनियों में से 1,554 कॉलोनियों में पानी की पाइपलाइनें बिछाई गई हैं और 1,200 कॉलोनियों में सीवर पाइपलाइनें बिछाई गई हैं। केजरीवाल ने कहा, ‘‘बाकी कॉलोनियों में अगले एक या दो साल के अंदर पाइपलाइन बिछा दी जाएगी।’’ दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों पर आठ फरवरी को चुनाव होगा, जबकि 11 फरवरी को परिणाम घोषित किया जाएगा।