Tandav Controversy: Amazon Prime Gets I&B Ministry Notice After Protests Erupt Over ‘Mocking Hindu sentiments’ | ‘Tandav’ को लेकर देश में बवाल, सरकार ने Amazon Prime से मांगी सफाई

0
69

नई दिल्लीः तांडव वेब सीरीज के खिलाफ आई शिकायतों के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (Ministry of Information & Technology) ने अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) को तलब किया है. OTT से सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने जवाब मांगा है कि उन्होंने वेब सीरीज पर चलने वाले इस तरीके के कंटेंट के लिए क्या नियमावली बनाई है और इनपर लगाम लगाने के लिए क्या कर रहे हैं? इन सभी सवालों के जवाब कल तक मांगे गए हैं. सोशल मीडिया पर भी इस सीरीज का विरोध लगातार बढ़ता जा रहा है.

सोमवार तक मांगा जवाब

बता दें कि एक साल पहले ही केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की OTT के प्रमुखों के साथ मीटिंग हुई थी जिसमें वेब सीरीज पर अनर्गल कंटेंट पर रोक लगाने के लिए नियमावली बनाने के लिए कहा गया था. बावजूद इसके तांडव में हिंदू-देवी देवताओं का मजाक उड़ाया गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने तांडव के मेकर्स से सोमवार (18 जनवरी) तक इसका जवाब मांगा है.

ये भी पढ़ें-Tandav पर मचा बवाल, सैफ अली खान के घर के बाहर पुलिस का पहरा

तांडव के खिलाफ दर्ज हुई ये धाराएं

वहीं बीजेपी नेता राम कदम ने घाटकोपर पुलिस थाने में शिकायत की थी जिसके बाद तांडव के खिलाफ धारा 295A, आईटी एक्ट धारा 67A के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है.  बीजेपी विधायक मनोज कोटक ने इस सिलसिले में जावड़ेकर को एक पत्र लिखा है. मुंबई उत्तर-पूर्व से सांसद कोटक ने कहा कि इस तरह के मंच पर अक्सर ही हिंदू देवी-देवताओं को अच्छे संदर्भ में नहीं दिखाने की कोशिश की जाती है. बीजेपी विधायक राम कदम ने भी सैफ अली खान पर निशाना साधते हुए कहा है कि वो एक बार फिर से उस वेब सीरीज का हिस्सा बने हैं, जिसमें हिंदू भावनाओं को चोट पहुंचाई जा रही है.  भाजपा के एक अन्य नेता एवं घाटकोपर पश्चिम से विधायक राम कदम ने भी निर्देशक से वेब सीरीज का वह हिस्सा हटाने को कहा है जिसमें भगवान शिव का मजाक उड़ाया गया है. 

हिंदू देवी-देवताओं पर आपत्तिजनक टिप्पणियां

कोटक ने कहा, ‘विभिन्न संगठनों और लोगों ने शिकायत की है कि हिंदू देवी-देवताओं का ‘तांडव’ वेब सीरीज में मजाक उड़ाया गया है. उनके बारे में (आपत्तिजनक) टिप्पणी की गई है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए हम जावड़ेकर जी से मांग करते हैं कि वह इस वेब सीरीज पर फौरन प्रतिबंध लगाएं. भावनाओं को ठेस पहुंचाने को लेकर इसके अभिनेताओं, निर्माता और निर्देशक को माफी मांगनी चाहिए.’

 



Source link