Stay away from alcohal during severe cold in Delhi, IMD forecasts cold wave later this week for North India | सर्दी के बढ़ते सितम के बीच शराब को लेकर IMD ने दी ये सलाह

0
10

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) का कहना है कि अगले कुछ दिन में उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. अगले हफ्ते के लिए जारी हुए पूर्वानुमान में IMD ने लोगों को शराब से तौबा करने की सलाह दी है. यानी नए साल की पार्टी में शराब पीना नुकसानदायक हो सकता है. 

मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी

IMD ने इस दौरान लोगों से विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करते हुए ठंड से बचाव करने की सलाह दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, ‘शराब ना पिएं. इससे आपके शरीर का तापमान कम होता है. इसलिए घर के भीतर रहें. विटामिन सी युक्त फलों का सेवक करें और त्वचा को नर्म रखें ताकि कड़ाके की ठंड के प्रभाव से बचा जा सके.’

इन राज्यों में भयानक शीतलहर के आसार

मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान में 29 दिसंबर से दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में ‘भयंकर’ शीतलहर के दौरान सतर्क रहने की चेतावनी  है. इस दौरान फ्लू, जुखाम और नाक से खून निकलने जैसी दिक्कत होने की आशंका है.

ये भी पढ़ें – सावधान! आपके Whatsapp मैसेज पढ़ रहा है कोई और, इस तरह से Account करें सिक्योर

कड़ाके की ठंड के मायने

विभाग के मुताबिक न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे जाने पर सावधान हो जाना चाहिए. वहीं अगले संकेत के तौर पर अधिकतम तापमान का सामान्य टेंप्रेचर से छह डिग्री या फिर उससे ज्यादा नीचे लुढ़कना भयानक सर्दी शुरू होने का संकेत माना जाता है.  

पश्चिमी विच्छोभ के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ताजा बर्फबारी का अनुमान है. सलाह में ये भी कहा गया कि विच्छोभ समाप्त होने के बाद पश्चिमी हिमालय से ठंडी और पछुआ हवाएं चलेगी जिससे उत्तर भारत के न्यूनतम तापमान में और गिरावट आएगी. इसबीच न्यूनतम पारा तीन से पांच डिग्री सेल्सियस के बीच ठहर सकता है. वहीं 28- 29 नवंबर को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है.

LIVE TV 
 



Source link