schools to reopen from 1 february 2021 in these states check full list delhi jammu kashmir haryana punjab | Schools Reopening From 1 February 2021: सोमवार से इन राज्यों में खुल जाएंगे स्कूल, देखिए पूरी लिस्ट

0
121

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से देशभर में पिछले करीब 10 महीने से स्कूल आंशिक या पूरी तरह से बंद हैं. इस दौरान छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन पढ़ाई की. लेकिन अब 1 फरवरी 2021 से देशभर के कई राज्यों में स्कूल खोले जा रहे हैं. स्कूल दोबारा खुलने के बाद छात्र-छात्राएं क्लास में बैठकर ऑफलाइन पढ़ाई कर पाएंगे. अब पहले की तरह टीचर क्लास में बच्चों को पढ़ाएंगे.

स्कूल खुलने से पहले सरकार की तरफ से निर्देश जारी किया गया है कि स्कूल प्रबंधन की जिम्मेदारी होगी कि वहां कोरोना वायरस (Coronavirus) गाइडलाइंस का पालन किया जाए. इसमें स्कूल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, बार-बार हाथ धोना और फेस मास्क पहनना आदि शामिल हैं.

1 फरवरी से इन राज्यों में खुलेंगे स्कूल

हरियाणा

हरियाणा (Haryana) में 1 फरवरी 2021 से क्लास 6 से लेकर 8 तक की पढ़ाई स्कूल में होगी. हरियाणा सरकार ने दोबारा स्कूल खोलने का आदेश दे दिया है. स्कूल प्रबंधन द्वारा इस दौरान कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी होगा.

जम्मू और कश्मीर

कोराना संकट के कम होने के बाद 1 फरवरी 2021 से जम्मू में 9 से लेकर 12 तक की कक्षाओं के लिए स्कूल खुलेंगे. गृह मंत्रालय ने इस दौरान स्कूल प्रबंधन से कोरोना वायरस गाइडलाइंस का पालन करने के लिए कहा है.

ये भी पढ़ें- क्या शुक्रवार को आपने किया था Ola-Uber का इस्तेमाल? दिल्ली पुलिस कर सकती है पूछताछ

गुजरात

गुजरात सरकार ने भी 1 फरवरी 2021 से स्कूलों में क्लास 9 और 11 के लिए ऑफलाइन पढ़ाई फिर से शुरू करने का फैसला किया है. इससे पहले 11 जनवरी से क्लास 10 और 12 के लिए ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो चुकी है.

पंजाब

पंजाब में 1 फरवरी से प्राइमरी और प्री-प्राइमरी छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल खुल जाएंगे. बता दें कि पंजाब में 10 महीने बाद क्लास 1 और 2 के बच्चों की पढ़ाई स्कूल में होगी.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस नेता शशि थरूर के खिलाफ केस दर्ज, दिल्ली पुलिस करेगी पूछताछ

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश में 1 फरवरी 2021 से क्लास 1 से 5 तक के छात्र-छात्राओं के लिए ऑफलाइन पढ़ाई फिर से शुरू होगी. इस दौरान स्कूल में कोरोना वायरस गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी होगा.

दिल्ली

दिल्ली में 1 फरवरी 2021 से क्लास 9 और 11 के छात्र-छात्राओं के लिए फिर से स्कूल खुलेंगे. बता दें कि 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए दिल्ली में पहले ही स्कूल खुल चुके हैं. आगामी CBSE बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए बीते 18 जनवरी को स्कूल खोल दिए गए थे.

उत्तराखंड

उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने शनिवार को बताया कि राज्य में छठी से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूल आठ फरवरी से खुलेंगे. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया. इससे पहले नवंबर, 2020 में राज्य सरकार ने सिर्फ 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खोला था.

VIDEO



Source link