SC on CA Exam: सुप्रीम कोर्ट ने सीए परीक्षाओं के लिए ICAI से 5 बिंदुओ पर मांगा स्पष्टीकरण, आज सुनवाई फिर

0
15

नई दिल्ली, । SC on CA Exam July 2021: उच्चतम न्यायालय में चार्टर्ड एकाउंटेंट फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल प्रोग्राम की जुलाई 2021 में प्रस्तावित परीक्षाओं के लेकर दायर याचिका पर सुनवाई आज, 30 जून 2021 को होनी है। उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों न्यायमूर्ति ए. एम. खानविलकर, न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी और न्यायमूर्ति अनुराधा बोस की खण्डपीठ ने कल, 29 जून 2021 हुई सुनवाई के दौरान आईसीएआई से सीए परीक्षाओं को लेकर 5 महत्वपूर्ण बिंदुओं के लिए नोट सबमिट करने का आदेश दिया था। ये 5 बिंदु निम्नलिखित हैं:-

उम्मीदवारों आरटीपीसीआर सर्टिफिकेट की शर्त का विकल्प दें।
परीक्षाओं के दौरान केंद्रों पर एसओपी का पालन सुनिश्चित करें और परीक्षा कक्ष मैरिज हॉल न हो। सुनिश्चित करें कि (परीक्षा की) विशिष्टता बनी रहे।
परीक्षा के लिए एग्जामिनर्स और इन्विजिलेटर्स आरटीपीसीआर टेस्ट पहले से करा चुके हों।
यदि अंतिम समय में कोई परीक्षा केंद्र संशोधित होता है तो स्टूडेंट्स को वैकल्पिक सेंटर चुनने या ऑप्ट-आउट का विकल्प मिले। यदि
परीक्षा के दौरान कोई उम्मीदवार संक्रमित होता है तो उसे अगले परीक्षा चक्र में सम्मिलित होने का अवसर मिले।
कल हुई सुनवाई

सीए फाइनल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के 5 से 20 जुलाई तक और फाउंडेशन एग्जाम के 24 से 30 जुलाई 2021 तक आयोजन को स्थगित करने और अन्य मांगों वाली याचिका पर उच्चतम न्यायालय में आज, 29 जून 2021 को फिर सुनवाई होनी थी। माना जा रहा था कि उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों न्यायमूर्ति ए. एम. खानविलकर, न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी और न्यायमूर्ति अनुराधा बोस की खण्डपीठ द्वारा याचिकाकर्ता अनुभा श्रीवास्तव की इस याचिका आज होने वाली सुनवाई में शीर्ष अदालत द्वारा अगले सप्ताह से शुरू होने वाली सीए परीक्षाओं पर निर्णय सुनाया जा सकता है।

ICAI एग्जाम के पक्ष में

इससे पहले, ‘द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया’ (आईसीएआई) ने जुलाई 2021 प्रस्तावित सीए फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल प्रोग्राम की परीक्षाओं को लेकर कल, 28 जून 2021 को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि सीए परीक्षाओं के लिए रजिस्टर्ड 3.7 लाख उम्मीदवारों में से 2.8 उम्मीदवार परीक्षाएं देना चाहते हैं। संस्थान ने उच्चतम न्यायालय को बताया कि इन उम्मीदवारों ने सीए परीक्षाओं के लिए अपने ऐडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिए हैं। शीर्ष अदालत को आईसीएआई द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार स्टूडेंट्स को ‘ऑप्ट-आउट’ की विकल्प दिया जा चुका है और यदि वे स्वयं या परिवार के किसी सदस्य के कोविड-19 संक्रमित होने की स्थिति में इसका चुनाव कर सकते हैं।

दूसरी तरफ, सीए परीक्षाओं को स्थगित किये जाने की मांग पर आईसीएआई ने उच्चतम न्यायालय से कहा कि इस समय पूरे देश में कोविड-19 संक्रमण के मामले काफी कम हैं। इसलिए यह छात्रों के हित में ही होगा यदि परीक्षाएं निर्धारित तारीखों पर आयोजित की जाएं और इन्हें स्थगित या रद्द न किया जाए।

कल होनी थी सुनवाई

उच्चतम न्यायालय में कोरोना महामारी के चलते स्थगित चल रही और जुलाई 2021 में प्रस्तावित चार्टर्ड एकाउंटेंट के फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल लेवल की परीक्षाओं को स्थगित किये जाने की मांग वाली याचिका पर कल, 28 जून 2021 को सुनवाई होनी थी। उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों न्यायमूर्ति ए. एम. खानविलकर, न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी और न्यायमूर्ति अनुराधा बोस की खण्डपीठ द्वारा याचिकाकर्ता अनुभा श्रीवास्तव की इस याचिका में इसके साथ ही, महामारी को देखते हुए परीक्षा से ऑप्ट-आउट का विकल्प और अगले सेशन सीए परीक्षाओं में अतिरिक्त अवसर की भी मांग की गयी है।

CA Exams 2021: सीए मई सेशन की परीक्षाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट याचिका दायर, ‘ऑप्ट-आउट’ और अतिरिक्त अवसर की मांग

दूसरी तरफ, ‘द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया’ (आईसीएआई) जुलाई 2021 की सीए परीक्षाएं देने जा रहे ऐसे स्टूडेंट्स को ऑप्ट-आउट का विकल्प पहले ही दे दिया है, जो कि स्वयं या उनके परिवार के कोई सदस्य कोविड-19 से संक्रमित हैं।

सीए फाइनल और इंटर परीक्षाएं 5 से 20 जुलाई तक और फाउंडेशन 24 से 30 जुलाई तक

बता दें कि ‘द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया’ (आईसीएआई) द्वारा महामारी के चलते स्थगित चल रही मई 2021 की सीए परीक्षाओं के लिए नई तारीखों की घोषणा इसी माह के आरंभ में 5 जून 2021 को की गयी है। संशोधित कार्यक्रम के अनुसार सीए इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षाओं का आयोजन 5 से 20 जुलाई तक और फाउंडेशन की परीक्षाएं 24 से 30 जुलाई तक किया जाना है। शेड्यूल के अनुसार पेपर 1 और पेपर 2 तीन-तीन घंटे के होंगे, जबकि पेपर 3 और पेपर 4 दो-दो घंटे के होंगे। सभी पेपर निर्धारित तिथियों पर दोपहर 2 बजे से शुरू होंगे।