robert vadra money laundering case ED application of custodial interrogation rajasthan high court | रॉबर्ट वाड्रा को हिरासत में लेकर होगी पूछताछ? आज आएगा HC का फैसला

0
23

जोधपुर:  बेनामी संपत्ति के मामले में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) के पति रॉबर्ट वाड्रा (Robert Vadra) को हिरासत में लेकर पूछताछ करने के मामले में आज फैसला आ सकता है. ईडी (ED) की अर्जी पर आज इस मामले में राजस्थान हाई कोर्ट (Rajasthan High Court) में सुनवाई होगी. 

जोधपुर में जस्टिस पी एस भाटी की अदालत इस अर्जी पर सुनवाई करेगी. 

ईडी (ED) ने रॉबर्ट वाड्रा (Robert Vadra) और महेश नागर को सुरक्षा देने वाले आदेश के खिलाफ अर्जी दायर की है. ईडी ने आरोप लगाया है कि रॉबर्ट वाड्रा पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं. 

ईडी ने अदालत (Rajasthan High Court) से कहा कि वाड्रा हर सवाल के जवाब में कहते हैं कि उन्हें याद नहीं है. इसलिए उन्‍हें हिरासत में लेकर पूछताछ की इजाजत दी जाए.  

क्या है मामला?

प्रवर्तन निदेशालय (ED) बीकानेर भूमि मामले में मनी लॉन्ड्रिंग मामले की प्रारंभिक जांच कर रहा है. ईडी ने मामले में सूचना रिपोर्ट (ECIR) दर्ज की और रॉबर्ट वाड्रा (Robert Vadra) को पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन 2018 में कंपनी ने इसके खिलाफ राजस्थान हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था.

ये भी पढ़ें- हिंसा के बाद पुलिस की बड़ी कार्रवाई, सिंघु बॉर्डर पर लंगर की गाड़ियों पर लगी पाबंदी

स्काई लाइट प्राइवेट हॉस्पिटैलिटी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा जमीन की खरीद-फरोख्त की गई थी. इस कंपनी में रॉबर्ट वाड्रा और उनकी मां मौरीन वाड्रा पार्टनर हैं. जोधपुर हाई कोर्ट ने रॉबर्ट वाड्रा और मौरीन वाड्रा की गिरफ्तारी पर अंतरिम रोक लगा दी थी.

बेनामी संपत्ति मामले में आयकर विभाग ने भी की थी पूछताछ 

बता दें कि इसी महीने बेनामी संपत्ति मामले में रॉबर्ट वाड्रा से आयकर विभाग ने पूछताछ की थी.  सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा से पूछताछ के लिए आयकर विभाग की टीम दिल्ली में उनके सुखदेव विहार स्थित कार्यालय पहुंची थी. रॉबर्ट वाड्रा पर लंदन के ब्रायनस्टन स्क्वायर में 19 लाख पाउंड (ब्रिटिश पाउंड) की संपत्ति लेने के मामले में मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है. 

वाड्रा ने किया था आराेपों से इनकार

हालांकि वाड्रा ने कुछ भी गलत करने की बात से इनकार किया है. उन्होंने कहा था कि मैंने आयकर विभाग के अधिकारियों के पूछे गए सभी सवालों का जवाब दिया. अधिकारियों ने मुझसे मेरे कारोबार और कामकाज के बारे में पूछताछ की. उन्होंने कहा कि मैंने कोई कर चोरी नहीं की है और मुझसे जो भी पूछा गया, मैंने उसके जवाब दिए. बेनामी संपत्ति की बात से वाड्रा ने इनकार किया और कहा कि कई मामले अदालत में हैं.  हमारा मकसद सहयोग करना है. एक दिन सच्चाई की जीत होगी. मेरे पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है. 



Source link