HomeNEWSPunjabRetail inflation in September rises to 7.34 pc from 6.69 pc in...

Retail inflation in September rises to 7.34 pc from 6.69 pc in August: Govt data – खुदरा महंगाई दर सितंबर में बढ़कर 7.34 फीसदी हुई, अगस्त में यह 6.69 फीसदी थी


खुदरा महंगाई दर सितंबर में बढ़कर 7.34 फीसदी हुई, अगस्त में यह 6.69 फीसदी थी

देश में खुदरा महंगाई दर में सितंबर माह में इजाफा हुआ है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्ली: देश में खुदरा महंगाई दर अगस्‍त माह के 6.69 की तुलना में सितंबर माह में बढ़कर 7.34% हो गई. सरकार की ओर से जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई.यह जनवरी 2020 के बाद से मुद्रा स्‍फीति का उच्‍चतम स्‍तर है.आंकड़ों के अनुसार, खाद्य सामग्री की कीमतों में उछाल देखा गया है. आंकड़े बताते हैं कि खाद्य मुद्रास्‍फीति की दर सितंबर में बढ़कर 10.68 फीसदी पर पहुंच गई थी जबकि अगस्‍त माह में यह 9.05 के स्‍तर पर थी. 

यह भी पढ़ें

औद्योगिक उत्‍पादन सूचकांक अगस्‍त में 8% गिरा, विनिर्माण-खनन क्षेत्र में उत्‍पादन में गिरावट

गौरतलब है कि 9 अक्‍टूबर को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने पॉलिसी स्‍टेटमेंट के कहा था कि सितंबर में मुद्रास्‍फीति (inflation) में इजाफे की संभावना है और वित्‍तीय वर्ष के तीसरे (अक्‍टूबर से दिसंबर) और चौथे क्‍वार्टर (जनवरी से मार्च 2021) में इस मामले में राहत मिल सकती है.उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित महंगाई दर अगस्त में 6.69 प्रतिशत और सितंबर 2019 में यह 3.99 प्रतिशत थी. भारतीय रिजर्व बैंक नीतिगत दर पर विचार करते समय मुख्य रूप से खुदरा मुद्रस्फीति पर गौर करता है.

हम लोग : किसानों के ल‍िए डेथ वारंट है कृषि बिल?

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

Must Read

spot_img
%d bloggers like this: