Railways says slightly higher fares to discourage people from unnecessary travel | पैसेंजर ट्रेन का किराया बढ़ाने पर रेलवे की सफाई, कहा- गैर जरूरी यात्रा रोकने के लिए बढ़ाया रेल भाड़ा

0
28

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने पैसेंजर ट्रेन का किराया बढ़ाने पर सफाई दी है. रेल मंत्रालय के बयान के अनुसार ये किराया वृद्धि गैर जरूरी यात्रा को रोकने के लिए की गई है. रेलवे ने कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है बल्कि कुछ राज्यों में स्थिति और बिगड़ती जा रही है. ऐसे में कम से कम लोग यात्रा करें इसके लिए कई राज्यों ने आगंतुकों से या तो कोविड निगेटिव रिपोर्ट मांगना शुरू किया है या फिर उन्हें स्क्रीनिंग के लिए भेजा जा रहा है. रेलवे ने ये भी कहा कि किराये में हल्की बढ़ोतरी रेलवे में भीड़ को कम करने के मकसद से की गई है. 

बता दें कि हालही में रेलवे ने कम दूरी के सफर पर किराया बढ़ा दिया. बढ़ा हुआ किराया 3 फीसदी से कम ट्रेनों पर लागू होगा. 30-40 किमी दूरी तय करने वाले पैसेंजर ट्रेनों से यात्रा करने वालों पर इस किराया वृद्धि की मार पड़ेगी. रेलवे का कहना है कि 20-30 रुपये किराया वाले टिकट पर ही ये वृद्धि लागू होगी.

ये भी पढ़ें- कोरोना पर लगाम लगाने के लिए केंद्र ने कसी कमर, 10 राज्यों में भेजी सेंट्रल टीम

राहुल गांधी ने सरकार पर साधा निशाना

इससे पहले मंगलवार (23 फरवरी) को कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कम दूरी के सफर पर रेलवे की ओर से किराये में की गई बढ़ोतरी को लेकर सरकार पर हमला बोला. उन्‍होंने ट्वीट कर कहा, ‘कोविड- आपदा आपकी, अवसर सरकार का. पेट्रोल-डीजल-गैस-ट्रेन किराया. मध्यवर्ग को बुरा फंसाया. लूट ने तोड़ी जुमलों की माया!’ 

ये भी पढ़ें- देश के लिए क्यों जरूरी है Privatization? PM मोदी ने गिनाए ये फायदे

रेलवे को झेलनी पड़ रही आलोचना

बता दें कि कोविड-19 लॉकडाउन में छूट के बाद से रेलवे सिर्फ स्पेशल ट्रेनें चला रही है. शुरुआत में सिर्फ लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन किया जा रहा था लेकिन अब कम दूरी की यात्री ट्रेनों का भी परिचालन हो रहा है. यात्री और लोकल ट्रेन सेवा फिर से शुरू करने के बाद रेलवे को किराए में वृद्धि को लेकर यात्रियों की आलोचना झेलनी पड़ रही है. 

कितना बढ़ा किराया? 

उदाहरण के लिए अमृतसर से पठानकोट का किराया अब 55 रुपये है जो पहले 25 रुपये था. इसी तरह जालंधर से फिरोजपुर तक डीएमयू का किराया 30 रुपये से बढ़कर 60 रुपये हो गया है.

LIVE TV



Source link