Prime minister narendra modi 8 special trains for statue of unity kevadia | स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी के लिए 8 स्‍पेशल ट्रेनों की शुरुआत, PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी

0
27

नई दिल्‍ली: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity) के लिए 8 स्‍पेशल ट्रेनों की शुरुआत की.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)  ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity ) को देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से जोड़ने के लिए 8 नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

पीएम मोदी ने कहा क‍ि यहां स्‍टैच्‍यू ऑफ लिबर्टी से भी ज्‍यादा सैलानी यहां Statue of Unity आते हैं और अब ट्रेन सेवा शुरू होने से यहां आने वाले पर्यटकों को आसानी होगी. 

प्रधानमंत्री ने कहा कि केवड़िया एक ऐसी जगह है जिसकी पहचान एक भारत-श्रेष्ठ भारत का मंत्र देने वाले, देश का एकीकरण करने वाले सरदार पटेल की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, सरदार सरोवर बांध से है. रेलवे के इतिहास में संभवत: पहली बार ऐसा हो रहा है जब एक साथ देश के अलग-अलग कोने से एक ही जगह के लिए इतनी ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई हो. 

आज शुरू की गई ये सभी गाड़ियां केवड़िया को वाराणसी, दादर, अहमदाबाद, हजरत निजामुद्दीन, रीवा, चेन्नई और प्रतापनगर से जोड़ेंगी.

पहला हरित स्टेशन केवड़िया

इन रेलवे स्टेशनों को स्थानीय विशेषताओं और आधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस किया गया है. केवड़िया (Kevadia) देश का पहला स्टेशन है जिसे हरित इमारत होने का प्रमाण पत्र मिला है. PMO से मिली जानकारी के मुताबिक, ‘परियोजनाओं से निकटवर्ती जनजातीय इलाकों में विकास कार्यों को गति मिलेगी. नर्मदा के तटों पर स्थित महत्‍वपूर्ण धार्मिक और प्राचीन तीर्थस्‍थलों तक संपर्क कायम किया जा सकेगा. घरेलू और अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और यह क्षेत्र के समूचे सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए महत्‍वपूर्ण साबित होगा. इसके साथ-साथ इससे नए रोजगार और व्‍यावसायिक अवसरों के विकास में भी मदद मिलेगी.



Source link