PM Narendra Modis 10 big points on farmers in Mann Ki Baat | Mann Ki Baat में PM मोदी ने समझाए नए कृषि कानून के फायदे, 10 बड़ी बातें

0
34

नई दिल्ली: एक तरफ जहां दिल्ली बॉर्डर पर किसान केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन (Farmers Protest) कर रहे हैं. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज मन की बात (Mann Ki Baat) में कृषि कानूनों के फायदे समझाए.

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने उदाहरण देकर बताया कि कृषि कानून किस तरह किसानों को उनकी फसल की अच्छी कीमत दिलाने में कारगर साबित हो रहे हैं.

मन की बात (Mann Ki Baat) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि कृषि सुधारों ने किसानों के लिए नए द्वार खोले हैं. देश के किसानों की वर्षों पुरानी मांगें पूरी हुईं. संसद ने कृषि सुधारों को कानून का रूप दिया. किसानों के बंधन खत्म हो गए और उन्हें नए अधिकार व अवसर मिले. किसानों की परेशानियां भी कम होनी शुरू हो गई हैं.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि अब फसल खरीद के 3 दिन के अंदर भुगतान का नियम है. पूरा भुगतान नहीं मिलने पर शिकायत का प्रावधान भी किया गया है. क्षेत्र के एसडीएम को एक महीने में निपटारा करना होगा.

ये भी पढ़ें- Rajinikanth कल ले सकते हैं विधान सभा चुनावों पर फैसला, करेंगे बड़ा ऐलान

किसानों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 10 बड़ी बातें-

1. कृषि सुधारों से किसानों की परेशानी दूर हो रही है.

2. फसल खरीदने के 3 दिन बाद ही किसानों का भुगतान होना तय.

3. भुगतान नहीं मिलने पर किसान शिकायत कर सकते हैं.

4. SDM को एक महीने में शिकायत का निपटारा करना होगा.

5. कृषि कानून से किसानों की समस्याओं का समाधान हो रहा है.

ये भी पढ़ें- PUBG Mobile India की रीलॉन्चिंग के लिए लोगों का इंतजार बढ़ा, जानिए क्या है कारण

6. कृषि कानून को लेकर भ्रम दूर करना जरूरी है.

7. किसानों की वर्षों पुरानी मांगें पूरी हुईं.

8. नए कृषि कानूनों से किसानों को अधिकार मिले हैं.

9. कृषि सुधार से किसानों को नए अवसर मिले.

10. कृषि सुधार से किसानों के बंधन खत्म हुए.

उधर किसानों ने गृह मंत्री अमित शाह की अपील को ठुकरा दिया है और ऐलान किया है कि वो प्रदर्शन के लिए बुराड़ी ग्राउंड पर नहीं जाएंगे. अमित शाह ने किसानों से दिल्ली के बुराड़ी ग्राउंड में जाने की अपील की थी.

LIVE TV



Source link