PM Narendra Modi to visit West Bengal and Assam on sunday to launch these projects| पश्चिम बंगाल और असम दौरे पर जाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी, करेंगे इन परियोजनाओं की लॉन्चिंग

0
14

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रविवार को पश्चिम बंगाल (West Bengal) और असम (Assam) का दौरा करेंगे. इस दौरान वे कई रैलियों को भी संबोधित करेंगे, साख ही सैकड़ों करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं को भी पब्लिक के लिए लॉन्च करेंगे. यह दूसरी बार है, जब पीएम मोदी इस साल चुनावी समर में शामिल होने जा रहे दो राज्यों का दौरा करेंगे. 

पूर्वोदय विजन के तहत बन रहे हैं प्रोजेक्ट

अपने इस दौरे में पीएम नरेंद्र (Narendra Modi) मोदी असम (Assam) में कई राज्य महामार्गों और जिला मार्गों को लॉन्च करेंगे. साथ ही पश्चिम बंगाल  (West Bengal)  में हल्दिया में बुनियादी विकास ढांचे के निर्माण की भी शुरूआत करेंगे. ये सब प्रोजेक्ट पीएम मोदी के ‘पूर्वोदय’ विजन के तहत किए जा रहे हैं, जिनका मकसद पूर्वोत्तर भारत का विकास करना है. इन प्रोजेक्टों के लॉन्चिंग प्रोग्राम में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल, मुख्यमंत्री और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहेंगे.

पीएम मोदी की पश्चिम बंगाल विजिट का शेड्यूल 

पीएम मोदी पश्चिम बंगाल में एक तरलीकृत पेट्रोलियम गैस आयात टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे, जिसका निर्माण भारत पेट्रोलियम कंपनी ने किया है. इसके निर्माण में लगभग 1,100 करोड़ रुपये की लागत आई है और इसकी क्षमता प्रति वर्ष 1 मिलियन मीट्रिक टन है. पीएम मोदी (Narendra Modi) 348 किलोमीटर लंबी डोभी-दुर्गापुर (Dobhi-Durgapur) प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का भी उद्घाटन करेंगे. यह प्रोजेक्ट पीएम मोदी के प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा परियोजना का हिस्सा है. यह प्रोजेक्ट सरकार के ‘एक राष्ट्र, एक गैस ग्रिड’ परियोजना को प्राप्त करने की दिशा में भी महत्वपूर्ण मील का पत्थर है.

प्रोजेक्टों के निर्माण से 185 मिलियन डॉलर की बचत

पीएम हल्दिया (Haldia) में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की ओर से विकसित की जा रही दूसरी कैटेलिटिक-आइसो-डेवैक्सिंग इकाई की आधारशिला भी रखेंगे. इस इकाई की प्रति वर्ष 270 हजार मीट्रिक टन की क्षमता होगी और एक बार चालू होने के बाद इससे लगभग 185 मिलियन डॉलर की बचत होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय राजमार्ग 41 पर हल्दिया के रानीचक में चार लेन के फ्लाईओवर का उद्घाटन करेंगे. यह 190 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है.

ये भी पढ़ें- ‘5 करोड़ रुपये में पीएम Narendra Modi को मारने के लिए तैयार’, Facebook पोस्ट लिखने वाला आरोपी गिरफ्तार

प्रधानमंत्री का असम शेड्यूल

असम में पहुंचने पर पीएम मोदी ‘असोम माला’ (Asom Mala) की लॉन्चिंग करेंगे, जिसका उद्देश्य राज्य में राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों के नेटवर्क को बेहतर बनाने में मदद करना है. पीएम दो मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों की आधारशिला भी रखेंगे, जो 1,100 करोड़ रुपये से अधिक की अनुमानित लागत पर बिश्वनाथ और चराइदेव में स्थापित किए जा रहे हैं. प्रत्येक अस्पताल में 500 बिस्तरों और 100 एमबीबीएस सीटों की क्षमता होगी. 

LIVE TV



Source link