PM inaugurates several projects worth Rs 12,400 crore in Tamil Nadu before elections | चुनाव से पहले PM Narendra Modi ने Tamil Nadu को दी 12,400 करोड़ की सौगात, शुरू की ये परियाजनाएं

0
25

कोयंबटूर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुरुवार को चुनावी राज्य तमिलनाडु (Tamil Nadu) को 12,400 करोड़ रुपये की लागत वाली बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर (Basic Infrastructure) से जुड़ी कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं की सौगात दी और कहा कि इन विकास कार्यों से पूरे राज्य को फायदा होगा. 

इस अवसर पर उन्होंने तमिलनाडु में निवेली थर्मल पावर प्रोजेक्ट राष्‍ट्र को समर्पित किया. यह एक लिग्नाइट आधारित पावर प्रोजेक्ट है, जिसे 1000mv की बिजली उत्पादन क्षमता के हिसाब से तैयार किया गया है. इसमें 500mv की दो यूनिट्स हैं. इसके अलावा पीएम मोदी ने 709mv की निवेली सोलर थर्मल पावर प्रोजेक्ट को भी राष्ट्र को समर्पित किया. यह तिरुनेलवेली, तूतीकोरिन, रामनाथपुरम और विरुद्धुनगर जिलों में लगभग 2670 एकड़ भूमि पर स्‍थापित है. इस परियोजना पर 3000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आई है.

बंदरगाह पर रेल ओवर ब्रिज का उद्घाटन

इसके अलावा उन्होंने लोअर भवानी प्रोजेक्ट के विस्तार, रिन्यूअल और मॉडर्नाइजेशन की आधारशिला भी रखी और वीओ चिदंबरनार बंदरगाह (VO Chidambaranar Port) पर 8 लेन के कोरामपल्लम पुल और रेल ओवर ब्रिज का उद्घाटन किया. यह देश के प्रमुख बंदरगाहों में से एक है. उन्होंने चिदंबरनार बंदरगाह पर 5 मेगावॉट क्षमता के सोलर पावर प्लांट पर आधारित ग्रिड का भी शिलान्यास किया.

ये भी पढ़ें:- DNA Exclusive: सोशल मीडिया-OTT के नए नियमों पर कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कही ये बात

करोड़ों की लागत से तैयार 4144 घरों की सौगात

इसके बाद पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत तैयार किए गए घरों का उद्धाटन भी किया. इन घरों का निर्माण तमिलनाडु स्लम क्लीयरेंस बोर्ड ने किया है. इनमें तिरुप्पुर के वीरापंडी में 1280 घर, थिरुकुमारन नगर में 1248, मदुरै के राजक्कुर-फेज-2 में 1088 और त्रिची के इरुंगलुर में 528 घर शामिल हैं. इन घरों को 330 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है.

ये भी पढ़ें:- व्यापारियों का Bharat Bandh कल, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

9 स्मार्ट शहरों में रखी ICCC केंद्रों की आधारशिला

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कोयंबटूर, मदुरै, सलेम, तंजावुर, वेल्लोर, तिरुचिरापल्ली, तिरुप्पुर, तिरुनेलवेली और थुथुकुडी सहित 9 स्मार्ट शहरों में इंटीग्रेटिड कमान और नियंत्रण केंद्रों (ICCC) की आधारशिला भी रखी. इन सभी केन्‍द्रों को लगभग 107 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा और ये 24 घंटे और हफ्ते के 7 दिन सपोर्ट सिस्टम के रूप में कार्य करेंगे.

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कोयम्बटूर उद्योग और नवाचार का एक शहर है. आज शुरू किए गए विकास कार्यों से कोयम्बटूर और पूरे तमिलनाडु को फायदा होगा. भवानी सागर बांध के आधुनिकीकरण से 2 लाख एकड़ से अधिक भूमि की सिंचाई होगी और अनेक जिलों के किसानों को इस परियोजना से लाभ होगा. 

ये भी पढ़ें:- Kangana Ranaut ने अब Sridevi से की खुद की तुलना, हो गईं ट्रोल

इसी साल होने हैं राज्य में विधान सभा चुनाव

गौरतलब है कि तमिलनाडु में इसी साल अप्रैल-मई में विधान सभा चुनाव होने हैं. भाजपा ने राज्य की सत्ताधारी ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (अन्नाद्रमुक) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित, केंद्रीय कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई के पलानीस्वामी, उपमुख्यमंत्री ओ पनीरसेलवम और राज्य सरकार के कई वरिष्ठ मंत्री और नेता भी इस समारोह में उपस्थित थे.

LIVE TV



Source link