Only 4 percent of people have taken the second dose of Corona Vaccine | कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगवा रहे हैं लोग, जानिए क्या है कारण

0
17

नई दिल्ली: देश में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की पहली डोज लेने वाले लोग दूसरा डोज लेने के लिए सामने नहीं आ रहे हैं. केंद्रीय  स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health) ने इस स्थिति पर चिंता जताई है. 

अब तक 4 प्रतिशत ने लगवाए दूसरे टीके

मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का पहला डोज लगवाने वाले लोगों में से केवल 7,688 लाभार्थियों ने दूसरा टीका लगवाया है. यह कोरोना वैक्सीन लगवा चुके लाभार्थियों का केवल 4 प्रतिशत है. देश में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. जिसमें अब तक 1 लाख 91 हजार 181 वॉलंटियर्स को को टीका लगाया जा चुका है. 

शनिवार को भी चला कोरोना वैक्सिनेशन  

मंत्रालय (Ministry of Health) के मुताबिक शनिवार को 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 84 हजार 807 लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का पहला डोज लगाया गया. इनमें सबसे ज्यादा टीके जम्मू- कश्मीर में लगाए गए. वहां पर कुल 18 हजार 93 लोगों को टीका लगाया गया. वहीं पश्चिम बंगाल में 11,427, गुजरात में 9,380, झारखंड में 8,116 और आंध्र प्रदेश में 6,309 लोगों को कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगाया गया. 

4 से 6 सप्ताह में लगना चाहिए दूसरा टीका

मंत्रालय (Ministry of Health) ने कहा कि दिल्ली में 2,627 लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का पहला डोज लगाया गया. यह पिछले कुछ दिनों से काफी कम है. इससे पहले दिल्ली में 15,807 कोरोना वॉलंटियर्स को कोरोना वैक्सीन दी गई थी. मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वायरस के खिलाफ प्रभावी इम्युनिटी के लिए वैक्सीन का पहला डोज लगवाने के 4 से 6 सप्ताह के अंदर दूसरा डोज लगवा लेना चाहिए. 

रिएक्शन की घटनाओं से डरे लोग- ICMR

इंडियन मेडिकल रिसर्च कैंसल (ICMR) की सलाहकार Sunela Garg इस घटना का कारण कुछ यूं बयान करती हैं. वे कहती हैं कि वैक्सीन की पहली डोज लगने के बाद कुछ लोगों में रिएक्शन की घटनाएं सामने आईं. संभवतया इस वजह से भी लोगों में डर बना है और वे दूसरी डोज लगवाने के लिए सामने नहीं आ रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- Justin Trudeau ने कोरोना से जंग में भारत से लगाई गुहार, PM Modi ने कहा, ‘हम हर संभव मदद को तैयार’

सोमवार से बढ़ सकती है तादाद

दिल्ली के लोक नायक अस्पताल के डायरेक्टर सुरेश कुमार कहते हैं कि अधिकतर सरकारी संस्थानों में शनिवार को छुट्टी होती है. खुद उनके अस्पताल में शनिवार को आधी छुट्टी होती है. इस वजह से लोग कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की दूसरी डोज लगवाने के लिए सामने नहीं आ पा रहे हैं. उन्होंने उम्मीद जताई कि सोमवार से इस संख्या में कुछ बढोत्तरी हो सकती है. 

LIVE TV



Source link