[noIMD Alert: Heavy rains and hailstorms will occur in these parts of the country by 5 January; Know the condition of your city | IMD Alert: देश के इन हिस्सों में 5 जनवरी तक होगी भारी बारिश और गिरेंगे ओले; जानिए आपके शहर का हाल

0
78

नई दिल्लीः मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने उत्तर भारत में अगले तीन दिन तक तेज बारिश (Heavy Rain) के साथ ओले (Hailstorm) गिरने का भी संभावना जताई है.  दिल्ली एनसीआर में पिछले दो दिन से लगातार बारिश हो रही है और इसी तरह अगले तीन दिनों तक भी इसी तरह के मौसम रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार अगले दिन यानी 6 जनवरी तक दिल्ली एनसीआर पर बादल छाए रहेंगे. NCR के अलावा उत्तर भारत के अधिकतर हिस्से में शीतलहर चलने से हाड़ कपाने वाली ठंड भी पड़ रही है. नए साल के पहले दिन से ही घना कोहरा छाया हुआ है.

Temperature में होगी 3-5 ° C की बढ़ोतरी

मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि शीतलहर का सामना कर रहे उत्तर भारत में तापमान (Temperature)में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस (° C) की बढ़ोतरी होगी.  विभान ने उत्तर भारत में पांच जनवरी तक भारी बारिश जारी रहने का अनुमान है. इसके साथ ही अलग-अलग स्थानों पर बारिश के अलावा ओले भी गिर सकते हैं. इस बारे में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को यह जानकारी दी.

ये भी पढ़ें-AIIMS डायरेक्टर ने कहा, Bharat Biotech की Corona Vaccine का हो सकता है वैकल्पिक इस्तेमाल

इन जगहों पर होगी बारिश

IMD के मुताबिक, इस तरह की मौसमी गतिविधियां मैदानी इलाकों (पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान) में रविवार और सोमवार को जबकि सोमवार से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में चरम पर रहेंगी. विभाग ने कहा कि बारिश के बाद उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी भागों में उत्तरी-उत्तरी पश्चिमी हवाओं के चलने का अनुमान है, जिसके चलते सात जनवरी से पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के दूर-दराज के स्थानों पर जबरदस्त शीतलहर चलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें-Farmers Protest: लोहड़ी पर नए कृषि कानूनों की प्रतियां जलाएंगे किसान, जारी किया ये शिड्यूल

पश्चिमी विक्षोभ है बारिश की वजह

विभाग के मुाबिक अफगानिस्तान और इसके आसपास पश्चिमी विक्षोभ के कारण चक्रवाती प्रवाह बना है. अगले 48 घंटे के दौरान इसके मध्य पाकिस्तान की ओर बढ़ने की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के परिणामस्वरूप हवा का कम दबाव दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में बना हुआ है. मौसम विभाग ने कहा, ‘‘इन प्रभावों के कारण चार-छह जनवरी के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बारिश या बर्फबारी का अनुमान है. जम्मू कश्मीर में भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है. इस अवधि में हिमालय के पश्चिमी क्षेत्र में कुछ जगहों पर ओले पड़ने की भी आशंका है.’’



Source link