New Corona Strain: Total 20 UK returnees to India have tested positive for the new COVID strain | New Corona Strain: भारत में तेजी से फैल रहा Corona का नया स्ट्रेन, अब तक हो चुकी है 20 लोगों में पुष्टि

0
16

नई दिल्ली: ब्रिटेन (Britain) से शुरू हुआ कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया स्ट्रेन अब भारत में पैर पसारने लगा है और कोविड-19 का नया रूप तेजी से लोगों को चपेट में ले रहा है. भारत में ब्रिटेन से लौटे अब तक 20 यात्री नए स्ट्रेन से संक्रमित हो चुके हैं. मंगलवार को भारत में नए स्ट्रेन के 6 मरीज मिले थे, जिसकी संख्या बढ़कर 20 हो गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया आगाह

कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन के मामले बढ़ने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने आगाह किया है और कहा है कि टेस्टिंग में कोई कोताही नहीं बरती जाए, क्योंकि हो सकता है कि ब्रिटेन से लौटे यात्री, जो कोरोना से संक्रमित हुए हैं नए वेरियंट की चपेट में आ चुके हों, इसलिए लक्षण दिखने पर उसे नजरअंदाज न करें.

लाइव टीवी

ये भी पढ़ें- अमेरिका में मिला Coronavirus का नया स्ट्रेन, संक्रमित युवक की नहीं है ट्रैवल हिस्ट्री

शुरू हुई संपर्क में आए लोगों की ट्रेसिंग

इन सभी संक्रमितों को संबंधित राज्य सरकारों द्वारा हेल्थ केयर में आइसोलेशन में रखा गया है और उनके संपर्क में आने वाले लोगों को भी क्वारंटाइन के तहत रखा गया है. इसके साथ ही संक्रमितों के सह-यात्रियों, पारिवारिक संपर्कों और दूसरे लोगों के लिए बड़े स्तर पर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग शुरू की गई है.

ये भी पढ़ें- नए कोरोना का मासूमों पर ‘अटैक’? जानिए कितना भारी पड़ सकता है ये वायरस

ब्रिटेन से आए 100 से अधिक लोग कोरोना संक्रमित

रिपोर्ट के अनुसार 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से करीब 33 हजार यात्री भारत आए थे, जिनमें से 100 से अधिकर लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. हालांकि भारत सरकार ने 23 दिसंबर से एतिहात के तौर पर ब्रिटेन से हवाई सेवा बंद कर दी थी.

किन राज्यों में सामने आए कोरोना के नए स्ट्रेन

New Corona Strain in India

किन देशों में अब तक मिला है नया स्ट्रेन?

बता दें कि सबसे पहले कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन की पुष्टि ब्रिटेन में हुई थी, जिसके बाद यह भारत समेत कई देशों में फैल चुका है. नया स्ट्रेन अब तक ब्रिटेन, भारत, अमेरिका, स्पेन, स्वीडन, स्विटजरलैंड, फ्रांस, डेनमार्क, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान, लेबनान, सिंगापुर और नाइजीरिया में मिल चुका है. इसके अलावा साउथ अफ्रीका में कोरोना का एक नया स्ट्रेन मिला है, जो ब्रिटेन में मिले नए स्ट्रेन से अलग है.



Source link