Mystery behind 3 phone calls to PM Narendra modi in just 11 minutes, who was on another side? | 11 मिनट के भीतर PM मोदी ने किए 3 ‘फोन कॉल’, प्रधानमंत्री ने किससे की बात?

0
23

नई दिल्ली: सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) काशी में थे. काशी विश्वनाथ की पूजा अर्चना के बाद उन्होंने गंगा घाट पर देव दीपावली मनाई. इस दौरान प्रधानमंत्री को फोन पर बात करते हुए देखा गया वो भी एक बार नहीं बल्कि तीन बार और बीते 24 घंटे से प्रधानमंत्री के वो 3 फोन कॉल चर्चा में हैं. आखिर प्रधानमंत्री किससे बात कर रहे थे? 

ये सवाल इसलिए क्योंकि दिल्ली से दुबई तक, वाराणसी से वॉशिंगटन तक आपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के कई अंदाज देखे होंगे. आपने उन्हें मोबाइल ऐप लॉन्च करते हुए देखा होगा, प्रधानमंत्री को मोबाइल से सेल्फी लेते हुए भी देखा होगा लेकिन किसी सार्वजनिक स्थान पर बार-बार मोबाइल से बात करते हुए शायद आप पहली बार देख रहे होंगे.

LIVE TV

PM मोदी का मोबाइल पर बात करना क्यों है खास? 
हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोबाइल पर बात कर रहे हैं ये ना तो खबर है और ना ही ये चर्चा का विषय होना चाहिए. अब आप पूछेंगे तो फिर हम आपके सामने इस बात की चर्चा क्यों कर रहे हैं. चर्चा इसलिए क्योंकि देश के ज्यादातर लोगों ने पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसी सार्वजनिक स्थान पर मोबाइल पर बात करते हुए देखा है.  

ये भी पढ़ें- PM ने जिस कुत्ते का जिक्र ‘मन की बात’ में किया वो अब नहीं रहा

11 मिनट में 3 कॉल
सोमवार को देव दीपावली मनाने के बाद प्रधानमंत्री संत रविदास घाट गए और यहीं पर प्रधानमंत्री ने 11 मिनट में तीन बार फोन पर बात की. 

पहला कॉल 10 सेकेंड के लिए
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संत रविदास घाट की सीढ़ियां चढ़ रहे थे. उसी वक्त पीले स्वेटर में दिख रहे उनके एक सहयोगी ने पीछे से आकर प्रधानमंत्री की ओर मोबाइल बढ़ाया. पीएम ने अपने बायें हाथ से मोबाइल लिया और सीढ़ी पर रुककर ही उन्होंने करीब 10 सेकेंड तक बात की. फोन पर बात करने के बाद प्रधानमंत्री ने अपने सहयोगी को फोन दिया और सीढ़ियों पर आगे बढ़ गए. 

PM को था इस कॉल का इंतजार!
इस कॉल के ठीक 44 सेकेंड बाद एक बार फिर से उसी मोबाइल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए जरूरी कॉल आया. इस बार उनका सहयोगी फोन पर बात करता हुआ प्रधानमंत्री की तरफ आगे बढ़ा. प्रधानमंत्री ने भी फोन के लिए अपना दाहिनी हाथ आगे बढ़ाया. शायद प्रधानमंत्री को इस फोन के बारे में पहले से जानकारी थी. सहयोगी ने इस बार बगल से आकर प्रधानमंत्री को फोन दिया. 

ये भी पढ़ें- PM मोदी के साथ Joe Biden मिलकर करेंगे ये काम; प्लान तैयार

प्रधानमंत्री फोन पर बात करने लगे और सहयोगी सीढ़ियों पर चढ़कर आगे चला गया. इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी प्रधानमंत्री से थोड़ी दूरी पर ही खड़े थे. प्रधानमंत्री ने दूसरे कॉल पर लगभग 24 सेकेंड तक बात की. 24 सेकेंड तक फोन पर बात करने के बाद प्रधानमंत्री ने सहयोगी को फोन वापस दे दिया और आगे की तरफ बढ़ गए. 

तीसरी बार लंबी चली बातचीत
इसके बाद प्रधानमंत्री संत रविदास घाट पर मौजूद संत रविदास पार्क पहुंचे जहां पर उन्हें संत रविदास की मूर्ति पर माल्यार्पण करना था. संत रविदास को नमन करके प्रधानमंत्री को संत रविदास पार्क से निकलना था. इस दौरान दूसरे कॉल के लगभग 7 मिनट 18 सेकेंड बाद प्रधानमंत्री ने तीसरा कॉल अटेंड किया. प्रधानमंत्री के सहयोगी ने इस बार सामने से आकर उनको फोन दिया और एक तरफ आकर बात करने का इशारा किया. सहयोगी प्रधानमंत्री को ये बताने की कोशिश कर रहा था. वो कहां पर खड़े होकर बात कर सकते हैं. इस दौरान भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री से थोड़ी दूरी पर मौजूद थे.  

थोड़ी ही दूर पर प्रधानमंत्री की गाड़ी भी नजर आ रही थी. जिसमें बैठकर उनको यहां से निकलना था लेकिन इस बार बात कुछ ज्यादा महत्वपूर्ण लगी क्योंकि प्रधानमंत्री ने दो मिनट से ज्यादा वक्त तक तीसरे फोन कॉल पर बात की. 

सार्वजनिक स्थान पर पहली बार बात करते दिखे PM
इसके बाद प्रधानमंत्री संत रविदास पार्क से सारनाथ की ओर बढ़ गए. प्रधानमंत्री ने फोन पर क्या बात की? किससे बात की? किस मुद्दे पर बात की इसके बारे में तो कोई जानकारी नहीं मिल पाई लेकिन बात बेहद महत्वपूर्ण हो सकती है. क्योंकि आमतौर पर प्रधानमंत्री सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी कार्यक्रम के दौरान मोबाइल और फोन कॉल से दूर ही रहते हैं. सोमवार को पहली बार उन्हें सार्वजनिक जगह पर बार-बार मोबाइल पर बात करते हुए देखा गया. 



Source link