More than 100 crows found dead in Mayur Vihar, Fear of bird flu in Delhi | दिल्ली में बर्ड फ्लू की आशंका, मयूर विहार में 100 से ज्यादा कौवों की मौत से मचा हड़कंप

0
118

नई दिल्ली: देश में बर्ड फ्लू (Bird flu) के खतरे के बीच राजधानी दिल्ली (Delhi) के मयूर विहार फेस-3 (Mayur Vihar Phase-3) इलाके में पिछले कुछ दिनों में 100 कौवों की मौत से हड़कंप मच गया है. दिल्ली के विकास विभाग की पशुपालन इकाई के अधिकारियों ने शुक्रवार को इलाके से नमूने एकत्रित किए और उन्हें जांच के लिए पंजाब के जालंधर की एक प्रयोगशाला में भेज दिया. 100 से ज्यादा कौवों की मौत के बाद रैपिड रिस्पॉन्स टीम बनाई गई है. उधर, हरियाणा में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. 

कौवों के नमूने जांच के लिए भेजे गए

विभाग के डॉ. राकेश सिंह ने कहा, ‘पिछले कुछ दिनों से इलाके में 100 से ज्यादा कौवों की मौत हुई है. हम मानक संचालन प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं. अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि कौवों की मौत ‘बर्ड फ्लू’ से हुई है या नहीं.’

ये भी पढ़ें- Bird Flu चारों तरफ है फैला, ऐसे में अंडा, चिकन खाएं या नहीं!

बर्ड फ्लू को लेकर हरियाणा में हाई अलर्ट

बता दें कि केंद्र ने बुधवार को कहा था कि हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और केरल में 12 जगहों से बर्ड फ्लू के मामले आ रहे हैं, वहीं पंचकूला के ‘पॉल्ट्री फॉर्म’ में बड़ी संख्या में मुर्गियों की मौत के बाद हरियाणा में भी हाई अलर्ट है. 

‘हॉट स्पॉट’ पर नजर रखेंगी 11 टीमें

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को कहा था कि शहर में अभी तक ‘बर्ड फ्लू’ का कोई मामला नहीं है और अधिकारियों को पड़ोसी राज्यों से आने वाले ‘पॉल्ट्री’ पक्षियों पर नजर रखने को कहा गया है ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके. अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में संभावित ‘हॉट स्पॉट’ पर नजर रखने के लिए 11 रैपिड रिस्पॉन्स टीमें बनाई गई हैं.

सिसोदिया ने मुर्गी बाजारों, जलाशयों, चिड़िया घरों और अन्य संभावित जगहों पर नजर रखने को कहा है. इनमें गाजीपुर मछली और मुर्गी बाजार, शक्ति स्थल झील, संजय झील, भलस्वा झील, दिल्ली चिड़िया घर और डीडीए के पार्कों में बने छोटे-छोटे तालाब शामिल हैं.



Source link