MCD By-Election Result Live Update: 5 wards of Municipal Corporation of Delhi, Competition between BJP, AAP and Congress | MCD By-Election Result: आज घोषित होंगे 5 सीटों के चुनाव परिणाम, BJP, AAP और कांग्रेस में टक्कर

0
16

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के पांच नगर निगम वार्ड के उपचुनाव (MCD By-Election) के परिणाम आज आएंगे, जिसके लिए 28 फरवरी को वोट डाले गए थे. इस चुनाव में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (BJP), आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस (Congress) के बीच है. तीनों ने कोविड-19 महामारी के बीच हुए चुनाव में अपनी-अपनी जीत का भरोसा जताया है.

इन पांच सीटों पर हुए थे उपचुनाव

दिल्ली के राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) के तहत दो वार्ड और पूर्वी दिल्ली नगर निगम (EDMC) के तीन वार्ड के लिए उपचुनाव हुए हैं. दिल्ली के शालीमार बाग (उत्तर), रोहिणी-सी, त्रिलोकपुरी, कल्याणपुरी और चौहान बांगर वार्ड में उपचुनाव हुए हैं, जिसके लिए 26 उम्मीदवार मैदान में हैं.

ये भी पढ़ें- Gujarat: निकाय चुनावों में BJP का जलवा बरकरार, कांग्रेस का सूपड़ा साफ

लाइव टीवी

2022 में होने वाले चुनाव का सेमीफाइनल

चुनाव निकाय ने बताया कि शालीमार बाग (उत्तर) महिलाओं के लिए आरक्षित है, जबकि त्रिलोकपुरी और कल्याणपुरी एससी श्रेणी के लिए आरक्षित हैं. इन उपचुनाव को 2022 की शुरुआत में सभी 272 एमसीडी वार्ड (272 MCD Ward) में होने वाले चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है.

5 सीटों पर हुई थी 50.86 प्रतिशत वोटिंग

28 फरवरी को हुए मतदान में सबसे ज्यादा वोटिंग कल्याणपुरी वार्ड में हुई थी, जहां 59.19 प्रतिशत लोगों ने अपने मत का इस्तेमाल किया था. वहीं सबसे कम वोटिंग शालीमार बाग वार्ड में हुई थी, जहां सिर्फ 43.23 प्रतिशत वोट डाले गे थे. पांच सीटों पर उपचुनाव में 50.86 प्रतिशत लोगों ने अपने मत का इस्तेमाल किया था.



Source link