Maharashtra: Thousands of farmers arrive in Mumbai to attend the January 25 rally | महाराष्ट्र के हजारों किसान सोमवार की रैली में भाग लेने के लिए मुंबई पहुंचे, राज्यपाल को सौंपेंगे ज्ञापन

0
113

मुंबई: केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ सोमवार को मुंबई के आजाद मैदान में होने वाली रैली के लिए महाराष्ट्र के किसानों ने तैयारी पूरी कर ली है. इस रैली (Farmer Rally) में शामिल होने के लिए रविवार शाम तक महाराष्ट्र के विभिन्न इलाकों से हजारों किसान मुंबई (Mumbai) पहुंच चुके हैं.

मुंबई में SRPF जवानों की तैनाती की गई

मुंबई पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि किसान रैली (Farmer Rally) के मद्देनजर पुलिस ने दक्षिण मुंबई (Mumbai) स्थित आजाद मैदान और उसके आसपास के इलाकों की सुरक्षा की विशेष तैयारी की गई है. राज्य रिजर्व पुलिस बल (SRPF) के जवानों की इलाके में तैनाती कर दी गई है. साथ ही निगरानी के लिए ड्रोन का भी अरेंजमेंट कर लिया गया है. 

ऑल इंडिया किसान सभा सोमवार को करेगी रैली

ऑल इंडिया किसान सभा (AIKS) की महाराष्ट्र शाखा ने एक बयान जारी कर दावा किया कि नासिक से करीब 15 हजार किसान टैम्पो और अन्य वाहनों से मुंबई (Mumbai) पहुंच गए हैं. बयान में कहा गया कि  के मुताबिक सोमवार को होने वाली रैली (Farmer Rally) को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) अध्यक्ष शरद पवार और महा विकास अघाडी (MVA) के कुछ प्रमुख नेता संबोधित करेंगे. राज्य सरकार में सहयोगी कांग्रेस की राज्य इकाई पहले ही इस रैली का समर्थन कर चुकी है. 

नासिक से निकले मार्च में महिला किसान भी शामिल

बयान के मुताबिक नासिक से मुंबई के लिए कूच करने वाले किसानों ने रात्रि विश्राम के लिए इगतपुरी के पास घाटनदेवी में पडा़व डाला था. इसके बाद रविवार सुबह किसान कसारा घाट के रास्ते मुंबई के लिए रवाना हुए. कसारा घट तक निकाले गए सात किलोमीटर लंबे मार्च में कई महिला किसान भी शामिल हुईं. 

AIKS के अशोक धावले और किशन गुज्जर कर रहे हैं अगुवाई

कसारा घाट मार्च का नेतृत्व AIKS के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक धावले और राज्य इकाई के प्रमुख किशन गुज्जर एवं महासचिव अजित नवाले ने किया. भारतीय ट्रेड यूनियन केंद्र (CITU) से जुड़े इगतपुरी और शाहपुर तहसील के फैक्टरी कामगारों ने इन किसानों पर पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत किया. कल्याण-भिवंडी क्रासिंग पर भी किसानों का स्वागत किया गया और खाने के पैकेट वितरित किए गए.

मुलुंद चौकी से मुंबई में दाखिल हुए नासिक के किसान

किसान मुलुंद जांच चौकी के रास्ते मुंबई में दाखिल हुए. यह ठाणे की ओर से मुंबई में प्रवेश करने का रास्ता है. विक्रोली के कन्नमवार नगर में वाम दलों से जुड़े सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया. इसके बाद किसान आजाद मैदान की ओर बढ़ गए जहां पर वे संयुक्त शेतकार कामगार मोर्चा (SSKM) के बैनर तले आयोजित धरना प्रदर्शन में शामिल होंगे जो गणतंत्र दिवस तक जारी रहेगा.

महाराष्ट्र के किसान संगठनों ने बनाया संयुक्त शेतकारी मोर्चा

बताते चलें कि संयुक्त किसान मोर्चा ने 23 जनवरी से 26 जनवरी तक राज्यों के राजभवन के सामने विरोध प्रदर्शन करने का आह्वान किया है. इसी के तहत महाराष्ट्र के करीब 100 संगठनों ने 12 जनवरी को मुंबई में बैठक में बैठक करके संयुक्त शेतकारी कामगार मोर्चा का गठन किया.

शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के नेता करेंगे संबोधित

AIKS के बयान के अनुसार 25 जनवरी को उसकी रैली (Farmer Rally) सुबह 11 बजे आजाद मैदान से शुरू होगी. इस रैली को शरद पवार के अलावा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री बालासाहेब थोराट, पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे भी संबोधित करेंगे. इसके बाद प्रदर्शनकारी राजभवन की ओर मार्च करके राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को ज्ञापन सौपेंगे.

ये भी पढ़ें- Farmers Protest Update: किसानों की ‘ट्रैक्टर परेड’ पर PAK आतंकी संगठनों की नजर, 308 ट्विटर हैंडल बनाए

26 जनवरी को आजाद मैदान में फहराएंगे तिरंगा

AIKS ने बयान में कहा है कि वह किसान 26 जनवरी को आजाद मैदान में ही तिरंगा फहराएंगे. पुलिस अधिकारी ने बताया कि रैली के मद्देनजर इलाके की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. उन्होंने बताया कि आजाद मैदान में SRPF के जवानों की तैनाती के साथ ड्रोन से भी निगरानी की जाएगी. इसके साथ ही रैली स्थल पर 100 अधिकारियों और 500 कांस्टेबल की अतिरिक्त तैनाती कर दी गई है.

LIVE TV



Source link