Maharashtra MLC election results: Congress won a seat which BJP hels for 58 years | महाराष्ट्र MLC चुनाव: 58 साल से BJP का नागपुर सीट पर था ‘कब्‍जा’, कांग्रेस ने छीनी

0
9

नागपुर: कांग्रेस उम्मीदवार अभिजीत वनजारी (Abhijit Wanjarri) ने महाराष्ट्र विधान परिषद (Maharashtra Legislative Council) के नागपुर प्रखंड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए हुए चुनाव में भाजपा (BJP) के संदीप जोशी (Sandeep Joshi) को 18,910 वोटों के अंतर से शुक्रवार को हरा दिया. बता दें कि वोटों की गिनती गुरुवार को शुरू हुई थी और शुक्रवार दोपहर तक जारी रही.

कांग्रेस उम्मीदवार की इस जीत को भाजपा के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है क्योंकि 58 वर्ष से यह सीट भाजपा के खाते में थी. बता दें कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) कई वर्षों तक इस सीट का प्रतिनिधि कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें- भाजपा को बड़ा झटका, फडणवीस बोले- ‘3 पार्टियों की ताकत का अंदाजा नहीं लगा सके’

वनजारी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जोशी को हराते हुए 61,701 मत हासिल किए वहीं जोशी को 42,791 वोट मिले. जोशी वर्तमान में नागपुर शहर के महापौर हैं. 

LIVE TV

औरंगाबाद और पुणे में NCP का दबदबा
महाराष्ट्र में महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार का हिस्सा राकांपा ने शुक्रवार को औरंगाबाद अैर पुणे स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में जीत दर्ज कर ली है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के सतीश चव्हाण ने औरंगाबाद संभाग के स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार शिरीष बोरलकर को मात दी. राज्य चुनाव आयोग ने बताया कि चव्हाण को 1,16,638 और बोरलकर को 58,743 वोट मिले. वहीं पुणे संभाग के स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में राकांपा के अरुण लाड ने भाजपा उम्मीदवार संग्राम देशमुख को 48,824 मतों से मात दी. लाड को 1,22,145 और देशमुख को 73,321 मिले. 

इन सीटों के लिए हुए चुनाव
राज्य में पुणे संभाग स्नातक सीट, नागपुर संभाग स्नातक सीट, औरंगाबाद संभाग स्नातक सीट, अमरावती संभाग शिक्षक सीट, पुणे संभाग शिक्षक सीट और धुले-नंदूरबार स्थानीय निकाय निर्वाचन सीट के लिए चुनाव हुआ था.

इनमें से धुले-नंदूरबार सीट इसके निवर्तमान विधान परिषद सदस्य अंबरीश पटेल के कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने के चलते रिक्त हुई है जबकि अन्य पांच सीटों के सदस्यों का कार्यकाल 19 जुलाई को पूरा हो चुका है. भाजपा की टिकट पर अंबरीश ने धुले-नंदूरबार सीट पर जीत दर्ज की है. 



Source link