lux and lifebuoy price raised, as hindustan unilever hikes price upto 5 percent in 2 months | कोरोना काल के बीच महंगा हुआ LUX और Lifebuoy, दो महीने में इतना चढ़े दाम

0
30

नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के दौर में रोजगार के मोर्चे पर भले ही चुनौतियां बढ़ी हों लेकिन पहले से स्थापित बड़े ब्रांड्स की सेहत पर कोई असर नहीं पड़ा है. इसके बावजूद कुछ कंपनियां लागत बढ़ने के नाम पर अपने पॉपुलर प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ा रही हैं. बताते चलें कि पेट्रोल की चढ़ती कीमतों के बीच अब आपका LUX-Lifebuoy साबुन भी महंगा हो गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि तेल और साबुन जैसे रोजमर्रा की जरूरत का सामान बनाने वाली कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लि. (HUL) ने इस बीच त्वचा की साफ-सफाई (क्लीनजिंग) वाले Product के दाम भी 2.5 फीसदी बढ़ाने का फैसला किया है.  

दूसरी बार पड़ा आपकी जेब पर बोझ

एचयूएल (HUL) अधिकारियों के मुताबिक लागत में बढ़ोतरी को देखते हुए कंपनी ने यह कदम उठाया है. बताते चलें कि यह दूसरा मौका है जब कंपनी ने इन उत्पादों के दाम बढ़ाए हैं. इससे पहले, दिसंबर 2020 में इन उत्पादों के दाम 2.5 प्रतिशत बढ़ाये गये थे. कंपनी के वित्तीय परिणाम के बाद सीएफओ ने ऐलान किया कि ‘त्वचा की साफ-सफाई से जुड़े उत्पादों के दाम दिसंबर तिमाही में 2.5 प्रतिशत बढ़ाये गये थे. हम अब इसके दाम 2.5 प्रतिशत और बढ़ा रहे हैं.’ 

इन पॉपुलर प्रोडक्ट के बढ़ाए गए दाम

गौरतलब है कि HUL त्वचा की साफ-सफाई वाले उत्पादों के मामले में अग्रणी कंपनी है. जनता के बीच इस श्रेणी के बेहद मशहूर उत्पादों में Lux और Lifebuoy शामिल हैं.  Unilever के लंदन स्थित हेडक्वार्टर में बतौर कार्यकारी उपाध्यक्ष जा रहे कंपनी के निवर्तमान CFO श्रीनिवास पाठक ने कहा कि कंपनी के इन प्रोडक्ट्स की लागत प्रभाव करीब 7 से 9 फीसदी है. हालांकि कंपनी ने कुल मिलाकर 5 प्रतिशत की ही बढ़ोतरी की है.

ये भी पढ़ें- Airtel ने की 5G Network की लाइव टेस्टिंग, Internet Speed जान कर उड़ जाएंगे होश

कोरोना काल में 20% से ज्यादा बढ़ी सेल

इस बीच शेयर बाजारों को भेजी गई जानकारी में कंपनी ने कहा कि तिमाही के दौरान उनकी बिक्री यानी सेल 20.26 प्रतिशत बढ़कर 11,969 करोड़ रुपये हो गई, जो इससे पहले की इसी बिजनेस टाइम फ्रेम में 9,953 करोड़ रुपये थी.  कंपनी के सीएमडी संजीव मेहता ने कहा तिमाही के दौरान कंपनी का कुल खर्च भी 21.65 प्रतिशत बढ़कर 9,548 करोड़ रुपये हो गया, जो पहले की समान तिमाही में 7,849 करोड़ रुपये था. 

करोड़ों का मुनाफा फिर भी बढ़ाए दाम

देश की मशहूर कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) का चालू कारोबारी साल की तीसरी तिमाही का नेट प्राफिट 18.8 % बढ़कर 1,938 करोड़ रुपये तक पहुंच गया था. यानी बीते साल दिसंबर में खत्म हुई तीसरी तिमाही तक कंपनी मुनाफे में रही. वहीं इससे पिछले कारोबारी साल की तीसरी तिमाही में HUL ने 1,631 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था. 

LIVE TV



Source link