Lok Sabha Speaker’s daughter Anjali Birla selected in civil service | लोक सभा स्पीकर Om Birla की बेटी अंजलि का सिविल सर्विसेज में सिलेक्शन

0
280

नई दिल्ली: लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) की बेटी अंजलि (Anjali Birla) का चयन संघ लोकसेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विस के लिए हो गया है. अंजलि ने रामजस कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस (Political Science) की पढ़ाई की थी. और 2019 में उन्होंने पहली बार सिविल सर्विस परीक्षा के लिए एग्जाम दिया था.

बड़ी बहन को दिया कामयाबी का श्रेय

अंजलि ने मंगलवार को बताया कि इस परीक्षा में चुने जाने पर मैं काफी खुश हूं. मैं समाज के लिए कुछ करने की खातिर सिविल सर्विस में शामिल होना चाहती हूं, क्योंकि मैंने हमेशा अपने पिता की प्रतिबद्धता देश के लोगों के प्रति देखी. उन्होंने कहा कि उनकी बड़ी बहन आकांक्षा ने उन्हें परीक्षा पास करने में मदद की जो चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) हैं. मेरी सफलता का श्रेय विशेष रूप से मेरी बड़ी बहन को जाता है.

ये भी पढ़ें:- जब Corona Vaccine लैब से निकलेगी तो आप तक कैसे पहुंचेगी, जानिए Step-by-Step

IAS, IFS और IPS जैसे पदों पर होती है नियुक्ति

बताते चलें कि सिविल सर्विस परीक्षा का आयोजन वार्षिक रूप से तीन चरणों में होता है. प्री, मैन्स और इंटरव्यू. इस परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) एवं अन्य सेवाओं के अधिकारियों का चयन होता है. 

ये भी पढ़ें:- Bird Flu चारों तरफ है फैला, ऐसे में अंडा, चिकन खाएं या नहीं!

4 अगस्त को जारी किए गए थे परिणाम

गौरतलब है कि 2019 के सिविल सर्विस एग्जाम का रिजल्ट 4 अगस्त 2020 को घोषित किया गया था, जिनमें IAS, IFS, IPS एवं अन्य समूह ‘A’ तथा समूह ‘B’ की सेवाओं के लिए 829 उम्मीदवार पास हुए थे. हालांकि जबकि बचे हुए पदों की संख्या 927 थी. 2019 के सिविल सेवा परीक्षा के आधार पर आयोग ने सोमवार को अंजलि सहित 89 और उम्मीदवारों को अपनी रिजर्व सूची से उत्तीर्ण घोषित किया.

LIVE TV



Source link