Konkona sen sharma celebrating 42nd birthday today see her powerful performence

0
11

कोंकणा सेन शर्मा (Konkona Sen Sharma) अपनी बेहतरीन अदाकारी से दर्शकों के दिलों पर अपनी हर फिल्म के जरिए छाप छोड़ जाती हैं. कोंकणा सेन शर्मा (Happy Birthday Konkona Sen Sharma) की ना सिर्फ प्रोफेशनल बल्कि पर्सनल लाइफ भी काफी अलग रही. कोंकणा सेन शर्मा आज अपना 42वां जन्मदिन (Konkona Sen Sharma Birthday) सेलिब्रेट कर रही हैं. जब भी कोंकणा सेन शर्मा का नाम आता है, तो भारतीय सिनेमा की एक ऐसी अभिनेत्री का चेहरा सामने होता है, जिसने लीक से हटकर भी अपनी मजबूत जगह बनाई. ये बात सिर्फ उनके सिनेमा को लेकर ही नहीं, उनकी जिंदगी पर भी लागू होती है.

कोंकणा सेन शर्मा के पिता मशहूर पत्रकार मुकुल शर्मा और मां डायरेक्टर और एक्टर अपर्णा सेन हैं. कोकणा सेन शर्मा ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने 1983 में बंगाली फिल्म इंदिरा से अपने करियर की शुरुआत की थी. बड़े होने पर कोंकणा ने बंगाली फिल्म ‘एक जे आछे कन्या’ से फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा. जिसमें उनके काम की जमकर तारीफ हुई. साल 2002 में ऋतुपर्णो घोष की फिल्म ‘तितली’ में कोंकणा नजर आईं और अपनी एक्टिंग से उन्होंने दर्शकों का दिल जीत लिया.

कोंकणा सेन शर्मा ने कई ऐसे किरदार निभाए हैं जिनके साथ न्याय सिर्फ वही कर सकती थीं. आप भी डालिए उनकी पावरफुर परफॉर्मेंस पर एक नजर-

अजीब दास्तान
‘अजीब दास्तान’ में कोंकणा सेन शर्मा ने दलित लेस्बियन फैक्ट्री वर्कर का किरदार निभाया था. उनकी बॉडी लैंग्वेज से लेकर एक्सप्रेशन तक ऐसे थे मानों उन्होंने किरदार में जान डाल दी. भारती मंडल की प्रजेंस इतनी मजबूत थी कि क्रिटिक्स से लेकर दर्शकों ने भी उनकी जमकर तारीफ की थी.

गंभीर किरदार में किया कमाल
कोंकणा सेन शर्मा को ‘तलवार’, ‘लिपस्टिक अंडर माई बुरका’, ‘मि. एंड मिसेज अय्यर’, ‘पेज 3’ जैसी फिल्मों के लिए उन्हें बहुत तारीफ मिली थी. इन सभी फिल्मों में कोंकणा सेन शर्मा की एक्टिंग की वजह से फिल्में और भी अधिक दमदार हो गई. उनकी इन सभी फिल्मों की क्रिटिक्स ने जमकर तारीफ हुई थी.

‘वेक अप सिड’ जैसी फिल्में
कोंकणा सेन शर्मा ने ‘वेक अप सिड’ और ‘लक बाय चांस’ जैसी फिल्मों में भी काम किया. हल्की फुल्की फिल्मों को भी अपनी प्रजेंस से दमदार बना देती हैं.

कई अवॉर्ड किया अपने नाम
कोंकणा सेन अपनी एक्टिंग की वजह से कई अवॉर्ड्स भी अपने नाम कर चुकी हैं. उन्हें  ‘मि. एंड मिसेज अय्यर’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस और ‘ओमकारा’ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड जीत चुकी हैं. इसके अलावा ‘ओमकारा’, ‘लागा चुनरी में दाग’ के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित की जा चुकी हैं. ‘ए डेथ इन गुंज’ के लिए कोंकणा को बेस्ट डेब्यू डायरेक्टर का भी अवॉर्ड मिला.

निजी जीवन भी रही सुर्खियों में
फिल्म ‘आजा नच ले’ के सेट पर एक्टर रणवीर शौरी से कोंकणा की मुलाकात हुई. जहां दोनों को प्यार हो गया और इनके अफेयर के चर्चे भी शुरू हो गए. रणवीर शौरी से अफेयर के बीच ही कोंकणा प्रेग्नेंट हो गईं. जिसके बाद दोनों ने शादी का फैसला लिया और 2010 में दोनों ने जल्दबाजी में शादी रचा ली. इसके कुछ महीने बाद ही एक्ट्रेस ने अपने बेटे हारून को जन्म दिया. लेकिन, कोंकणा और रणवीर शौरी की शादी लंबे समय तक नहीं चल पाई.

2015 में लिया तलाक
दोनों ने 2015 में अलग होने का फैसला लिया और अलग-अलग रहने लगे. दोनों ने सोशल मीडिया पर भी अपने सेपरेशन की खबर का ऐलान किया था. सेपरेशन के 5 साल बाद हाल ही में दोनों का तलाक हो गया दोनों को कानूनी रूप से तलाकशुदा करार दे दिया गया यानी अब दोनों ऑफिशियली अलग हो गए हैं. दोनों का अगस्त में ही तलाक हुआ है. ऐसे में बेटे की कस्टडी कोंकणा को दे दी गई है.

Tags: Bollywood Birthday, Konkona Sen Sharma



Source link