Know your 2021 long holidays and plan your weekends as per this festive schedule | 2021 में इस तरह कीजिए छुट्टियों की तैयारी, ये रहे Long weekends

0
122

नई दिल्ली: 1 जनवरी 2021 की तारीख देशवासियों के लिए दोहरी खुशियां लाई. महामारी की चुनौतियों के बीच हम सभी सकुशल नए साल में पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट Housing for All को लेकर जानकारी दी. वहीं दूसरी ओर देश की पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन को एक्सपर्ट कमेटी की मंजूरी मिल गई. देश की कोरोना रिकवरी रेट 96 फीसदी के पार पहुंच गई है ऐसे में शुरुआती सावधानी बरतते हुए हम सभी नए साल में लंबी छुट्टियां मनाने के लिए घर के बाहर निकल सकते हैं. वहीं धार्मिक यात्राओं और तीर्थाटन में रुचि रखने वाले लोग मार्च में हरिद्वार का रुख कर सकते हैं. जहां कुंभ मेले का आयोजन होगा

2021 में लंबी छुटि्टयां प्लान करने के भरपूर मौके

लंबे वीकेंड्स या लंबी छुट्टियों की बात करें तो इस साल 2021 में आपको परिवार के साथ वक्त बिताने के 8 मौके मिल सकते हैं. इसी टाइम फ्रेम में साल के कुछ महा और मेगा इवेंट की जानकारी भी आपको नोट करके रख लेनी चाहिए. काम के बाकी हफ्तों में भी आपको छोटा मोटा ब्रेक मिलता रहेगा. इसी साल देश के पांच राज्यों पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुड्डुचेरी में चुनाव होगा. अगर आप इन राज्यों के मतदाता हैं तो आपको अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए भी आपके संस्थान से छुट्टी जरूर मिलेगी. क्रिकेट में दिलचस्पी रखने वालों की बात करें तो अप्रैल-मई के महीने में आईपीएल (IPL) होने जा रहा है.  

ये भी पढ़ें- PM Modi ने कविता के जरिए किया साल 2021 का स्‍वागत, लिखा- ‘अभी तो सूरज उगा है’

जनवरी: चार दिन की लंबी छुट्टी के दो मौके

14 जनवरी को मकर संक्रांति का त्योहार है ऐसे में अगर 15 जनवरी की छुट्टी ले ली जाए तो ये वीकेंड चार दिन का हो जाएगा. वहीं 25 जनवरी की छुट्टी लेने पर 23 से 26 जनवरी तक लगातार चार दिन आप परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं.  

फरवरी: चार दिन की लंबी छुट्टी का एक मौका

16 फरवरी को बसंत पंचमी है ऐसे में अगर एक दिन पहले 15 फरवरी को छुट्टी ले ली जाए तो भी आप चार दिन के लिए मूड रिफ्रेश करने के लिए निकल सकते हैं. 

मार्च: चार दिन की छुट्टी वाला एक लंबा वीकेंड

धर्म-कर्म के लिहाज से ये महीना बेहद खास होने जा रहा है. देवों के देव महादेव के भक्तों का बड़ा त्योहार महाशिवरात्रि पर्व 11 मार्च को मनाया जाएगा. कुंभ का पहला शाही स्नान भी इसी दिन होगा. यानी 12 मार्च शुक्रवार की एक छुट्टी ले ली जाए तो चार दिन का लंबा वीकेंड मानो आपका इंतजार कर रहा है. दिल्ली और आस-पास रहने वाले कुंभ के शुभ मुहूर्त में गंगा स्नान का लाभ उठा सकते हैं.

ये भी देखिए- New Year के दिन गेमर्स के लिए खुशखबरी, भारत में लॉन्च होने वाला है PlayStation 5

अप्रैल: ये महीना भी तीज त्योहारों वाला है

सनातनी परंपरा में विश्वास रखने वालों का नया साल यानी नव वर्ष चैत्र नवरात्रों की शुरुआत से होता है. इन 9 दिनों में मां दुर्गा के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजा पाठ और व्रत रखेंगे. अप्रैल में ही IPL की शुरुआत हो सकती है. वहीं पांच राज्यों की चुनावी तारीखों का ऐलान भी आयोग अपनी निर्धारित तिथि पर करेगा.

मई: तीन छुट्टी वाला एक वीकेंड

14 मई से 16 मई तक तीन दिन का एक लंबा वीकेंड है.

जुलाई: चार दिन की एक लंबी छुट्टी

2021 के सातवें महीने में 20 तारीख मंगलवार को चांद दिखने पर ईद-उल-अजहा के एक दिन पहले 19 तारीख को छुट्टी लेने पर 4 दिन की छुट्टी का इंतजाम हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें-  सबसे सस्ती SUV ने मचाया धमाल, रोड पर है इतनी Safe

अगस्त: तीन दिन की लंबी छुट्टी

साल के आठवे महीने में कई प्रमुख त्योहार हैं. जहां बीच-बीच में आपको एक छुट्टी मिल सकती है. अगस्त में 15 तारीख को इंडिपेंडेस डे, 20 अगस्त को मुहर्रम, 22 अगस्त को राखी का त्योहार रक्षाबंधन और 30 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी है.  वहीं लंबे वीकेंड की बात करें तो 20 से 22 अगस्त यानी तीन दिन का एक ठीक-ठाक वीकेंड आपका वेट कर रहा है. 

अक्टूबर: साल के इस महीने में कई त्योहार हैं. 2 अक्टूबर शनिवार को गांधी जयंती, 7 तारीख को शारदीय नवरात्रि, 14 अक्टूबर को रामनवमी, 15 अक्टूबर को दशहरा, 19 अक्टूबर मंगलवार को ईद मिलाद-उन-नबी,  20 तारीख बुधवार को शरद पूर्णिमा और 24 अक्टूबर रविवार को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाएगा.

ये भी पढ़िए-  अब मकान बनाने में ईंट-गारे की जरूरत नहीं, खिलौने की तरह जोड़े जाएंगे ब्‍लॉक

नवंबर:  इस महीने में चार तारीख दिन गुरुवार को दीपावली है ऐसे में अगर 5 नवंबर शुक्रवार को एक छुट्टी ले ली जाए तो आपको 4 दिन का वीकेंड मिल जाएगा.

दिसंबर: 25 दिसंबर शनिवार को क्रिसमस का त्योहार मनाया जाएगा. 



Source link