JEE Main Exam 2021 Date Updates Exam will conduct 4 times See full schedule here

0
15

नई दिल्ली: देशभर के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए आयोजित की जाने वाली जेईई मेन परीक्षा 2021 (JEE Main Exam 2021) में 4 बार होगी. यह परीक्षा फरवरी से मई तक आयोजित की जाएगी. इन चारों महीनों में देशभर के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर जेईई मेन परीक्षा आयोजित होगी. 

मर्जी से चुनें महीना
एमएचआरडी (Ministry of Human Resource Development) ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को निर्देश दिया है कि फरवरी , मार्च, अप्रैल और मई में परीक्षा आयोजित की जाए. पहली जेईई मेन परीक्षा 2021 (JEE Main Exam 2021) 23 फरवरी से 26 के बीच आयोजित होगी. छात्रों को राहत देते हुए निर्णय लिया गया है कि वे अपनी मर्जी से कभी भी इन चार आयोजनों में परीक्षा दे सकते हैं यानी छात्र परीक्षा का महीना अपनी मर्जी से चुन सकेंगे. कोई स्टूडेंट 4 बार परीक्षा देता है तो जिसमें सबसे अच्छे नंबर होंगे वो माने जाएंगे.

13 भाषाओं में परीक्षा 
इसके अलावा इस साल 13 भाषाओं में यह परीक्षा होगी. एमएचआरडी ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को निर्देश दिया है कि वे कम से कम 13 भाषाओं में  परीक्षा कराने की तैयारी करें. इन भाषाओं में असमी, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्‍नड़, मराठी, उड़िया, मलयालम, पंजाबी, तमिल, तेलुगू और उर्दू शामिल हैं.

VIDEO

JEE Main Exam 2021 Registration
जेईई मेन परीक्षा 2021 (JEE Main Exam 2021) के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं. इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी NTA की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया ऑफिशियल वेबसाइट  jeemain.nta.nic.in पर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: DNA ANALYSIS: विरोध के ‘वायरस’ को करारा जवाब, इतने लाख छात्रों ने दी JEE की परीक्षा

JEE Main 2021 Schedule
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत- 15 दिसंबर
ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख- 15 जनवरी
अप्लीकेशन फीस की आखिरी तारीख- 16 जनवरी
करेक्शन की तारीख- 18 जनवरी, 2021

LIVE TV



Source link