Indian Army troops staying for longer periods at their positions than the Chinese Army during LAC standoff| LAC पर हाड़ कंपा देने वाली ठंड से कांप रही शी जिनपिंग की सेना, सामने आई सच्चाई

0
17

नई दिल्लीः पूर्वी लद्दाख (East Ladakh) में चीन के साथ जारी गतिरोध को सुलझाने के लिए तमाम कोशिशें हुई हैं लेकिन विवाद सुलझने का नाम नहीं ले रहा. हाड़ कंपाती ठंड में भी एलएसी (LAC) पर दोनों देशों के जवान डटे हुए हैं. इस बीच खबर है कि एलएसी के बर्फीले क्षेत्र की कड़कती ठंड को चीनी सैनिक सहन नहीं कर पा रहे हैं. लिहाजा चीन अपने सैनिकों को हर रोज बदल रहा है. 

सर्दी में चीन को हर रोज बदलने पड़ रहे सैनिक
सूत्रों के अनुसार, एलएसी के नजदीकी क्षेत्र में बढ़ती सर्दी को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (People Liberation Army) के जवानों का जोश कम होता दिखाई दे रहा है. जबकि इंडियन आर्मी के जवान अपने स्थान पर डटे हुए हैं और हर मुश्किल का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. समाचार एजेंसी ANI के अनुसार, ‘वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) पर भारतीय सैनिक अपनी जगह चीनी सैनिकों की तुलना में ज्यादा लंबे समय तक रह रहे हैं. वहीं सर्दी के मौसम में माइनस डिग्री तापमान के चलते यहां चीनी सेना को हर रोज अपने सैनिक बदलने पड़ रहे हैं.’

ये भी पढ़ें-गरुड़ और पैरा कमांडो के बाद सीमा पर हुई MARCOS कमांडो की तैनाती, जानिए क्यों

सर्दियों को मौसम में भी जिंदा है इंडियन आर्मी के जवानों का जोश
सूत्रों के मुताबिक, सर्दी के जटिल मौसम में अपने कार्य को अंजाम देने के मामले में भारतीय सेना, चीनी सेना के मुकाबले कहीं बेहतर है. वे पूरे जोश के साथ अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं. इसके पीछे का कारण यह है कि बड़ी संख्या में भारतीय सैनिकों को पहले ही लद्दाख सेक्टर में काम करने का अनुभव है. इसमें सियाचिन ग्लेशियर और अन्य अधिक ऊंचाई वाले स्थान शामिल हैं. मालूम हो कि भीषण ठंड का प्रभाव अधिकतर उन सामरिक चोटियों पर देखा जा सकता है जहां, चीनी सेना ने भारतीय सेना के स्थितियों के पास अपने सैनिकों को तैनात किया है. सूत्रों ने बताया कि एक ओर जहां भारतीय सैनिक वहीं रह रहे हैं, चीन को रोजाना अपने सैनिकों को बदलते हुए देखा जा सकता है. 

ये भी पढ़ें-चीन की आएगी शामत! PM मोदी के साथ Joe Biden मिलकर करेंगे ये काम; प्लान तैयार

LAC पर हजारों की संख्या में तैनात हैं दोनों देश के सैनिक
चीन ने अप्रैल और मई के महीने में एलएसी पर भारी संख्या में अपने सैनिकों की तैनाती की थी. चीन ने भारत से लगी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर 60 हजार सैनिकों की तैनाती की थी. इस बात का खुलासा अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने किया था. उन्होंने बताया था कि चीन ने भारत की उत्तरी सीमा पर 60 हजार सैनिक तैनात किए हैं. हालांकि भारत की ओर से भी एलएसी पर हजारों की संख्या में सैन्य बल तैनात हैं. हाल ही में एलएसी के टॉप एरिया में इंडियन नेवी के मार्कोज कमांडोज को तैनात किया गया है ताकि चीन के किसी भी दुस्साहस का सामना हर परिस्थिति में किया जा सके. 



Source link