India vaccination system very strong: Bharat Biotech | संक्रमित हो चुके लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन जरूरी, इस फार्मा कंपनी ने कही ये बात

0
98

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) तैयार कर रही भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने कहा कि टीका वितरण के लिहाज से साजो-सामान को लेकर वह पूरी तरह तैयार है. कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एल्ला (Krishna Alla) ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों को भी टीका लगवाना चाहिए. 

संक्रमितों को भी टीका लगवाना चाहिए- कृष्णा एल्ला

कृष्णा एल्ला (Krishna Alla) बुधवार को उद्योग संस्था CII की ओर से आयोजित एक डिजिटल सत्र को संबोधित कर रहे थे. एल्ला ने कहा कि जो लोग संक्रमित हो चुके हैं, उन्हें भी टीका लगवाना चाहिए क्योंकि उनमें प्रतिक्रिया देने के लिये अच्छी टी कोशिकाएं नहीं होने की संभावना ज्यादा होती हैं.

टीकों के वितरण के लिए भारत पूरी तरह तैयार

भारत में टीकों के वितरण के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि भारत इसके लिए पूरी तरह तैयार है. उन्होंने कहा कि भारत की टीकाकरण की प्रणाली बहुत मजबूत है. उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के दूसरे चरण के ट्रायल के शुरुआती नतीजों में सामने आए हैं. इसके पहले चरण में लंबे समय तक एंटीबॉडी बनने और दूसरे चरण में सुरक्षा मजबूत होने के प्रमाण मिले हैं. 

वैक्सीन का फेज 2 का ट्रायल सफल पाया गया

स्टडी के आधार पर ये भी पाया गया है कि वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाने से बनी एंटीबॉडी 6 महीने से 12 महीने तक सुरक्षित रह सकती हैं. फेज दो का ट्रायल 380 प्रतिभागियों पर किया गया था, जिसमें चार हफ्ते के अंतराल पर वैक्सीन की दो डोज लगाई गई. इस ट्रायल में कोई गंभीर साइड इफेक्ट नहीं पाए गए.

ये भी पढ़ें- Corona Vaccine में सुअर की चर्बी का इस्तेमाल, मुफ्ती तय करेंगे फिर मुसलमान लगवाएं टीका: Raza Academy

‘एंटीजन और एंटीबॉडी से संबंधित जांच में बदलाव जरूरी’

सत्र को संबोधित करते हुए बायोकॉन की अध्यक्ष किरण मजूमदार शॉ ने कहा,‘हमें यह समझने की जरूरत है कि आगे बढ़ने के लिए एंटीजन और एंटीबॉडी दोनों से संबंधित जांच के आधार पर समन्वित प्रयास तथा बहुत महत्वपूर्ण बदलाव जरूरी है.’

LIVE TV



Source link