India plans for Corona vaccination to foreign diplomats| विदेशी राजनयिकों को फ्री में कोरोना वैक्सीन लगाएगा भारत, पाकिस्तान को भी दिया ऑफर

0
21

नई दिल्ली / इस्लामाबाद: अपनी वसुधैव कुटुंबकम की संस्कृति पर अमल करते हुए भारत लगातार विभिन्न देशों को कोरोना वैक्सीन भेजकर उन्हें इस खतरनाक वायरस से बचाने में मदद कर रहा है. अपनी इस मुहिम को आगे बढ़ाते हुए भारत अब दिल्ली में तैनात सभी देशों के विदेशी राजनयिकों (Foreign Diplomat) के लिए निशुल्क कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) करने जा रहा है. इस वैक्सीनेशन में भाग लेने के लिए भारत ने पाकिस्तान (Pakistan) के राजनयिकों को भी ऑफर दिया है. 

पाकिस्तान ने ऑफर का नहीं दिया कोई जवाब

जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान (Pakistan) की ओर अभी तक इस ऑफर का कोई जवाब नहीं आया है. बताते चलें कि भारत इससे पहले भी कोरोना वायरस से निपटने के अपने तरीकों को लेकर दिल्ली में तैनात राजनयिकों तक अपनी बात पहुंचा चुका है. भारत ने दिसंबर में 50 से ज्यादा देशों के विदेशी राजनयिकों (Foreign Diplomat) को हैदराबाद में कोरोना वैक्सीन तैयार करने वाली दो कंपनियों का दौरा कराया था.

विदेशी राजनयिकों को दवा कंपनियां दिखाई गई

उस दौरान विदेशी राजनयिकों (Foreign Diplomat) ने भारत बायोटेक (Bharat Biotech) और बायोलॉजिकल ई (Biological E) कंपनी में कोरोना वैक्सीन के निर्माण को देखा था. उन राजनयिकों को कोरोना वैक्सीन के निर्माण में भारत के प्रयासों और क्लीनिकल ट्रायल से भी अवगत कराया गया. 

भारत की क्षमता से विदेशी राजनयिक हुए हैरान 

भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) ने बयान जारी करके कहा कि विदेशी राजनयिकों को दवा निर्माण में भारत में मौजूद रिसर्च और विकास सुविधाओं, विनिर्माण क्षमता, विदेशी सहयोग आदि के बारे में विस्तार से बताया गया. यह भी बताया गया कि दवाओं से जुड़े मामलों में भारत मानवता के लिहाज से सभी इच्छुक देशों की मदद करने का इच्छुक है. इससे पहले नवंबर में, विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने कोरोना संकट से निपटने की कार्ययोजना पर विदेशी दूतों (Foreign Diplomat) को जानकारी दी थी. दिल्ली के विज्ञान भवन में हुई ब्रीफिंग में लगभग 190 देशों के राजनयिक उपस्थित थे. 

ये भी पढ़ें- अलग-थलग नहीं पड़ा पाकिस्तान, विपक्ष का दावा गलत: शाह महमूद कुरैशी

भारत की मदद से पड़ोसी देशों में भी कोरोना वैक्सीनेशन

भारत ने 16 जनवरी से देश में मेगा कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) अभियान शुरू किया है. अब तक 41 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है. इसके अलावा 10 देशों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की लाखों डोज उपहार के रूप में दी गई हैं. पड़ोस में 4 देशों – नेपाल, बांग्लादेश, मालदीव और श्रीलंका ने भारत से मिली टीकों के जरिए कोरोना वैक्सीनेशन शुरू कर दिया है. वहीं पाकिस्तान ने चीन से मिली 5 लाख कोरोना वैक्सीन सिनोफॉर्म (Sinopharm) के जरिए मंगलवार से अपने कोरोना वैक्सीनेशन की शुरूआत की. 

LIVE TV



Source link