Hyundai ने लॉन्च किया Creta का सस्ता वेरिएंट SX Executive, जानिए क्या बदलाव हुए और कौन से नए फीचर्स मिलेंगे

0
30
हुंडई ने इस कार में 1.5 लीटर वाला नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है, जो 115PS पावर और 144Nm टॉर्क जनरेट करता है।

Hyundai Creta SX Executive: भारत की दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी हुंडई मोटर ने अपनी सबसे पॉपुलर कार क्रेटा का नया वर्जन भारत में लॉन्च किया है। नए SX Executive वर्जन में दक्षिण कोरियाई कंपनी ने कई बदलाव किए हैं। कंपनी ने इस कार के डीजल और पेट्रोल दोनों मॉडल को सिर्फ मैनुअल ट्रांसमिसन के साथ उतारा है। इसके साथ ही इस कार को सस्ता करने के लिए पुराने मॉडल की तुलना में इसमें कई फीचर नहीं दिए गए हैं। क्रेटा के इस वेरिएंट को कंपनी ने वेबसाइट पर अपडेट कर दिया है।

कंपनी ने इस कार के नए वेरिंएट को क्रेटा एसएक्स के बराबर ही रखा है। इसकी कीमत 13.18 लाख रुपये और 14.18 लाख रुपये के बीच है। वहीं, मौजूदा SX वेरिएंट की कीमत 13.97 लाख रुपये से शुरू होती है।

कैसा है इंजन

हुंडई ने इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो 115PS की पावर और 144Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं डीजल मॉडल की बात करें तो इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता वाले डीजल इंजन का इस्तेमाल किया है। यह इंजन 115PS की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

पिछले मॉडल की तुलना में क्या बदला?

क्रेटा के नए वेरिएंट में कंपनी ने कुछ खास बदलाव नहीं किए हैं, लेकिन नए मॉडल को सस्ता करने के लिए कुछ फीचर्स हटा दिए गए हैं, जबकि कुछ नए फीचर्स भी इसमें जोड़े गए हैं। क्रेटा के नए वेरिएंट में फैक्ट्री फिटेड म्यूजिक सिस्टम, ड्राइवर रियर व्यू मिरर मॉनिटर, वॉयस रिकग्निशन, साउंड सिस्टम, क्रोम डोर हैंडल और अलार्म जैसे फीचर्स नहीं दिए गए हैं। हालांकि, इसमें शार्क फिन एंटेना, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, यूएसबी पोर्ट और ब्लूटूथ माइक जैसे फीचर्स मौजूद हैं। कंपनी ने उपभोक्ताओं की मांग को देखते हुए कार की कीमत में कटौती की है और कम जरूरी या ज्यादा महंगे फीचर्स हटा दिए गए हैं।
नए मॉडल में मौजूद हैं ये खास फीचर्स

ह्युंडई क्रेटा ने एसएक्स एक्जीक्यूटिव वेरिएंट में 17 इंच के अलॉय व्हील, पैनॉरैमिक सनरूफ, इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए 8-इंच टचस्क्रीन, एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले कनेक्टिविटी, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए हैं। वहीं सेफ्टी फीचर्स की बात करें, तो इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट, रियर डिस्क ब्रेक जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। इससे यह कार काफी सेफ हो जाती है। कंपनी को उम्मीद है कि इन बदलावों के बाद इस कार की बिक्री और ज्यादा बढ़ जाएगी।