Google ने तोड़ी 10 साल पुरानी परंपरा, Android Q का Official नाम किया रीवील

0
290

नई दिल्ली,। Google ने एक दशक से चली आ रही परंपरा को तोड़ते हुए Android Q का आधिकारिक नाम रीवील कर दिया है। Android Q से पहले जितने भी ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च हुए हैं उनका नाम किसी न किसी डीजर्ट पर रखा गया है। इस बार Android Q का नाम किसी डीजर्ट पर न रखते हुए Google ने इसे Android 10 नाम दिया है। Android के आधिकारिक Youtube चैनल से जारी किए गए वीडियो में इस नए नाम को रीवील किया गया है।

Google ने Android Q को इस साल आयोजित Google I/O में पेश किया था। इस लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम में पिछले साल लॉन्च हुए ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले कई अपग्रेड देखने को मिल सकते हैं। इसमें सिस्टम वाइड डार्क मोड समेत कई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस फीचर्स दिए गए हैं। Android 10 को इस साल के अंत तक आधिकारिक तौर पर स्मार्टफोन्स के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया जाएगा। नए ऑपरेटिंग सिस्टम को सबसे पहले Google Pixel 4 सीरीज के लिए रोल आउट किया जा सकता है। इसके बाद एंड्रॉइड वन प्लेटफॉर्म पर आधारित डिवाइस के लिए इस ऑपरेटिंग सिस्टम को रोल आउट किया जाएगा।

पहले ये कयास लगाए जा रहे थे कि Android Q का आधिकारिक नाम क्विंस जैली रखा जा सकता है। Android 10 में Apple के डिवाइस की तरह ही जेस्चर बार नीचे की तरफ दिया गया है। इसमें स्वाइप अप और होल्ड करके रिसेंटली यूज्ड ऐप पर जा सकते हैं। इसके लिए आपको लेफ्ट या राइट में स्क्रॉल करना होगा। किसी ऐप में स्वीच करने के लिए आपको लेफ्ट या राइट स्वाइप करना होगा। Google ने एंड्रॉइड डिवाइस के लिए कॉल पिक और डिस्क्नेक्ट करने के लिए स्मार्ट रिप्लाई फीचर जोड़ा है। यह फीचर आपके बदले किसी भी मैसेज को रिप्लाई कर सकेगा। गूगल ने इस फीचर का नाम लाइव रिले रखा है। यह लाइव कैप्शन उन लोगों के लिए मददगार होगा जो बोल नहीं सकते हैं और क्म्युनिकेट नहीं कर सकते हैं। यह फीचर मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करते हुए उन नोटिफिकेशन को आइडेंटिफाई करेगा जो ज्यादा महत्वपूर्ण है साथ ही, उन मैसेज को इग्नोर कर देगा जो ज्यादा जरूरी नहीं है।