GHMC Election 2020: Voting begins in Hyderabad for corporation elections| GHMC Election 2020: निगम चुनावों के लिए वोटिंग शुरू, क्या ओवैसी का गढ़ भेद पाएगी BJP?

0
12

हैदराबाद: ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) के चुनाव में वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है. नगर निगम की 150 सीटों के लिए शाम 5 बजे वोट डाले जाएंगे. 

चार लाख CCTV कैमरों से होगी निगरानी
नगर निगम चुनावों (GHMC) में निगरानी के लिए करीब 4 लाख CCTV कैमरे लगाए हैं. इन चुनावों का नतीजा 4 दिसंबर को आएंगे. आज वोटिंग होने के बाद बैलट बॉक्स कों उम्मीदवारों की उपस्थिति में सील करके 150 स्ट्रांग रूम में रख दिया जाएगा. ये स्ट्रांग रूम नगर निगम के 30 क्षेत्रों में बनाए गए हैं. चुनावों में ड्यूटी के लिए नगर निगम के 4 हजार कर्मचारी डयूटी पर लगाए हैं. 

तेलंगाना की पार्टियों के लिटमस टेस्ट हैं चुनाव
बता दें कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) में कुल 4 जिले आते हैं. इसके चुनाव को तेलंगाना की सभी पार्टियों के लिए लिटमस टेस्ट माना जा रहा है. इन नगर निगम के तहत 24 विधान सभा सीटें और 5 लोक सभा सीटें आती हैं. ऐसे में इस निगम के चुनाव में सभी पार्टियां जीत हासिल करने के लिए जीतोड़ कोशिश करती हैं. जिससे उन्हें मेयर की कुर्सी मिल सके और आने वाले चुनावों में भी मदद का रास्ता साफ हो सके. पिछली बार इन चुनावों में तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) ने 99, AIMIM ने 44 और बीजेपी ने  4 सीटें हासिल की थी. 

ये भी पढ़ें- मैं भारत की सबसे बड़ी लैला बना हुआ हूं और मेरे कई मजनू हैं: ओवैसी

बीजेपी के सामने वोट प्रतिशत बढ़ाने की चुनौती
बीजेपी इस बार नगर निगम चुनावों (GHMC) में सबसे बड़ी पार्टी बनकर मेयर का पद हथियाने की कोशिश में है. लेकिन उसके सामने सबसे बड़ी बाधा वोटिंग पर्सेंटेज कम होना है. हैदराबाद सिटी में आज तक निगम चुनावों में वोटिंग पर्सेंटेज 46 से ऊपर नहीं गया है. ऐसे में जीत की संभावनाएं बढ़ाने के लिए बीजेपी शहर में वोट प्रतिशत बढ़ाने की कोशिश में लगी है. बीजेपी आलाकमान को लोकल नेताओं ने भरोसा दिलाया है कि इन चुनावों में पार्टी की स्थिति बेहतर रहेगी और वह 150 में से 65 सीटें जीत जाएगी. 

LIVE TV



Source link