General Public Corona Vaccination will be start from 1 March, Know everything about this | 1 मार्च से आम जनता को लगेगी Corona Vaccine, जल्द Co-Win ऐप पर करा लें रजिस्ट्रेशन

0
25

नई दिल्ली: मार्च की शुरुआत से कोरोना वैक्सीनेशन अभियान (Corona Vaccination Drive) का दूसरा चरण शुरू होने जा रहा है. इसके तहत अब 60 साल की उम्र के लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी. इसके अलावा 45 साल की उम्र वाले उन लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा, जिन्हें पहले से कोई बड़ी बीमारी है.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के बयान के अनुसार, देशभर के 10 हजार सरकारी और 20 हजार प्राइवेट केंद्रों पर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया की जाएगी. लोग अपने नजदीकी केंद्र पर जाकर वैक्सीन की डोज ले सकते हैं. बयान के अनुसार, सरकारी केंद्रों पर लोगों को मुफ्त में वैक्सीन की डोज लगेगी. जबकि प्राइवेट केंद्रों पर वैक्सीन लगवाने के लिए कीमत चुकानी होगी. 

टीका कितने रुपये में लगेगा?

प्राइवेट केंद्रों पर वैक्सीनेशन के लिए कीमत (Corona Vaccination Price) चुकानी होगी. हालांकि केंद्र सरकार ने अभी तक इसका खुलासा नहीं किया है. बयान के अनुसार, अगले तीन-चार दिनों में स्वास्थ्य मंत्रालय वैक्सीन बनाने वाली कंपनी और अस्पतालों से विचार-विमर्श कर इस राशि पर फैसला लेगा. हालांकि कुछ महीने पहले दिए गए एक बयान के अनुसार, एक डोज की कीमत 400 रुपये से ज्यादा नहीं होगी.

ये भी पढ़ें:- 4 राज्य और 1 UT में विधान सभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, ये नियम भी हुए लागू

यहां कराना होगा रजिस्ट्रेशन

वैक्सीनेशन के लिए पहले Co-WIN ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके अनुसार ही वैक्सीनेशन की डेट मिलेगी. उसी दिन टीका लगाया जाएगा. ऐसे में जो लोग वैक्‍सीन की पहली डोज ले लेंगे, उन्हें मोबाइल ऐप पर एक QR कोड सर्टिफिकेट मिलेगा. पहली डोज के 28 दिन बाद दूसरी डोज लगेगी. 

कोवैक्सीन या कोविशील्ड? चुनने का विकल्प!

इस सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत में दो कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दी गई है. ये दोनों ही टीके प्रभावी हैं. उनकी क्षमता सिद्ध है. ऐसे में विकल्प का ऑप्शन देना सही नहीं है.

ये भी पढ़ें:- Corona Vaccination: अगले दो दिन लोगों को नहीं लगेंगे टीके, अपग्रेड किया जाएगा Co-Win App

लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना केस

गौरतलब है कि देश में बुधवार को 6 दिनों में तीसरी बार संक्रमण के 13,000 से ज्यादा मामले आए. वहीं केंद्र ने महाराष्ट्र, केरल, गुजरात, पंजाब, कर्नाटक और जम्मू-कश्मीर सहित कई राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्थिति से निपटने में मदद के लिए अपने उच्च स्तरीय दल भेजे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कोविड-19 टीकाकरण के अगले चरण के अभियान को लेकर निर्णय किया गया.

(इनपुट- भाषा से भी)

LIVE TV



Source link