Farmers Protest: Agriculture minister narendra Singh Tomar said to farmer leaders in meeting- nothing will be changed in MSP | Farmers Protest: MSP पर नहीं झुकेगी सरकार, 5 दिसंबर को होगी अगली बैठक

0
7

नई दिल्ली: सरकार और किसान नेताओं के बीच गुरुवार को लगभग 8 घंटे से चली बैठक में किसी बात पर सहमति नहीं बन पाई. अब अगली बैठक 5 दिसंबर को होगी. किसान और सरकार अपनी-अपनी बातों पर अड़े हुए हैं. सूत्रों के हवाले से खबर है कि MSP को लेकर सरकार ने अपना रुख साफ कर दिया है. सरकार MSP के मुद्दे पर किसानों के आगे छुकने को तैयार नहीं है. बैठक में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने साफ शब्दों में कह दिया है कि MSP में कोई परिवर्तन नहीं होगा. सूत्रों ने जानकारी दी है कि किसानों से बाचतीत के दौरान वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने गृह मंत्री अमित शाह से दो बार फोन पर बात की.

बैठक के बाद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि आज की बैठक में सरकार और किसान यूनियनों ने अपनी-अपनी बातें रखीं. किसानों के साथ सरकार का कोई ईगो नहीं है. उन्होंने कहा कि APMC को मजबूत करने पर सरकार काम करेगी. कृषि मंत्री ने कहा कि 5 दिसंबर को 2 बजे एक बार फिर बैठक होगी. 

एक सवाल के जवाब में कृषि मंत्री ने कहा कि आंदोलन खत्म करने को लेकर किसान नेताओं ने अभी कुछ नहीं कहा है लेकिन मैं मीडिया के माध्यम से किसानों से आग्रह करना चाहता हूं कि सरकार और किसान यूनियनों के बीच बातचीत चल रही है आप लोग अपना आंदोलन खत्म कर दें. उन्होंने कहा कि बातचीत शुरू हुई है तो हल भी निकलेगा. 

उन्होंने कहा कि आज बहुत अच्छे वातावरण में चर्चा हुई है. किसानों ने बहुत सही से अपने विषयों को रखा है. जो बिंदु निकले हैं उनपर हम सब लोगों की लगभग सहमति बनी है, परसों बैठेंगे तो इस बात को और आगे बढ़ाएंगे. 

इससे पहेल खबर आई थी कि किसान संगठन अपनी मांगों को लेकर अड़े हुए हैं. बैठक में शामिल किसान नेताओं ने सरकार से साफ-साफ कह दिया है कि स्तिथि हमारे कंट्रोल से बाहर हो चुकी है. अब किसानों को समझाना हमारे हाथ में नहीं है. किसान नेताओं का कहना है कि ये आंदोलन अब सिर्फ किसानों का नहीं रहा ये जन आंदोलन बन चुका है. किसानों ने साफ-साफ कह दिया है कि सरकार को कानून रद्द करना होगा, तभी आंदोलन खत्म होगा. 

LIVE TV



Source link