Excluding these three states, today farmers have 3-hour traffic jam| इन तीन राज्यों को छोड़कर आज पूरे देश में किसानों का 3 घंटे का चक्का जाम, पुलिस चौकस

0
26

नई दिल्ली: नए कृषि कानूनों (New Farm Law) के खिलाफ किसानों ने आज देशव्यापी चक्का जाम का ऐलान किया है. यह चक्का जाम दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक होगा. चक्का जाम में हिंसा की आशंका को देखते हुए दिल्ली पुलिस (Delhi Police) समेत बाकी राज्यों की पुलिस ने भी तैयारियां पूरी कर ली हैं. 

यूपी, उत्तराखंड और दिल्ली में नहीं होगा चक्का जाम

संयुक्त किसान मोर्चा के बलबीर सिंह राजेवाल और राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) का कहना है कि आज होने वाला चक्का जाम यूपी और उत्तराखंड को छोड़कर पूरे देश में होगा. दोनों नेताओं ने कहा है कि यूपी-उत्तराखंड में चक्का जाम नहीं करेंगे. वहां पर किसान केवल जिलाधिकारियों को ज्ञापन सौपेंगे. दिल्ली एनसीआर को भी चक्का जाम के दायरे से बाहर रखा गया है. कांग्रेस पार्टी ने किसान संघों के ‘चक्का जाम’ को अपना समर्थन दिया है. 

संयुक्त किसान मोर्चा ने जारी किए दिशा-निर्देश

इस चक्का जाम को सफल बनाने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से दिशा-निर्देश जारी किए हैं. जिनमें कहा गया है :-
1. देश भर में राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक जाम किया जाएगा. 
2. इमरजेंसी और आवश्यक सेवाओं जैसे एम्बुलेंस, स्कूल बस आदि को नहीं रोका जाएगा.
3. चक्का जाम पूरी तरह से शांतिपूर्ण और अहिंसक रहेगा. इस दौरान प्रदर्शनकारी किसी भी अधिकारी, कर्मचारी या आम नागरिकों के साथ टकराव में शामिल नहीं होंगे. 
4. दिल्ली NCR में कोई चक्का जाम नहीं होगा क्योंकि सभी विरोध स्थल पहले से ही चक्का जाम मोड में हैं. दिल्ली में प्रवेश करने के लिए सभी सड़कें खुली रहेंगी, सिवाय उनके जहां पहले से ही किसानों के पक्के मोर्चे लगे हुए है.
5. शाम 3 बजकर 1 मिनट पर हॉर्न बजाकर किसानों की एकता का संकेत देते हुए चक्का जाम_ कार्यक्रम संपन्न होगा. 

दिल्ली पुलिस पूरी तरह हुई चौकस

किसानों ने भले ही चक्का जाम (Farmers Protest) से दिल्ली को बाहर रखने की घोषणा की हो लेकिन 26 जनवरी की हिंसा को देखते हुए दिल्ली पुलिस (Delhi Police) पूरी तरह चौकस है. दिल्ली पुलिस ने मेट्रो (Delhi Metro) को पत्र भेजकर शॉर्ट नोटिस पर तैयार रहने के लिए कहा गया. डीसीपी नई दिल्ली की ओर से लिखे गए पत्र में कहा गया है कि जरूरत पड़ने पर 12 मेट्रो स्टेशन को बंद करने के लिए कहा जा सकता है, इसके लिए तैयार रहें.

ये 12 मेट्रो स्टेशन हो सकते हैं आज बंद

डीसीपी के मुताबिक आपात स्थिति में बंद किए जाने वाले मेट्रो स्टेशनों के नाम राजीव चौक, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, लोक कल्याण मार्ग, जनपथ, मंडी हाउस, आरके आश्रम, सुप्रीम कोर्ट, खान मार्किट और शिवाजी स्टेडियम ( एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन ) हैं. ये सभी मेट्रो स्टेशन नई दिल्ली इलाके में आते हैं.

गृह मंत्री ने कड़ी सुरक्षा करने के निर्देश दिए

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस को संसद भवन, इंडिया गेट जैसे स्थानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. गृह मंत्री ने 4 फरवरी को दिल्ली पुलिस के आयुक्त के साथ बैठक की थी, जिसमें इस बात की चर्चा की गई थी कि जिस तरह 26 जनवरी को हिंसा हुई थी. उस तरीके की घटना दोबारा न हो, इसके लिए पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम किए जाएं. इसके लिए दिल्ली पुलिस को यूपी और हरियाण पुलिस से समन्वय करने के लिए कहा गया है. 

हरियाणा में इंटरनेट बैन को बढ़ाया गया

इसी बीच हरियाणा सरकार ने किसान आंदोलन के मद्देनजर सोनीपत और झज्जर में इंटरनेट बैन की समय सीमा को एक बार फिर बढ़ा दिया है. सरकार ने अब 6 फरवरी शाम 5 बजे तक इंटरनेट बंद करने का फैसला लिया है. इस दौरान यहां वॉयस कॉल को छोड़कर इंटरनेट सेवाओं (2जी/3जी/4जी/सीडीएमए/जीपीआरएस), एसएमएस सेवाओं (केवल ब्लक एसएमएस) और मोबाइल नेटवर्क पर दी जाने वाली सभी डोंगल सेवाओं को बंद करने की अवधि 6 फरवरी, 2021 शाम 5 बजे तक के लिए बढ़ा दी है.

ये भी पढ़ें- Rihanna के खिलाफ ट्वीट करने पर Kerala में हुआ Sachin Tendulkar का अपमान

अमित शाह का आज सिंधुदुर्ग

उधर किसानों के चक्का जाम को देखते हुए गृह मंत्री अमित शाह का सिंधुदुर्ग का दौरा टल गया है. वे आज एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए एक दिवसीय दौरे पर महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में जाने वाले थे. लेकिन हालात की गंभीरता को देखते हुए उन्होंने यह दौरा टाल दिया है. आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आने वाले थे.

LIVE TV



Source link