Diamond found in Nagaland case, State govt orders geologists to investigate | नागालैंड के इस गांव में हीरे मिलने की खबर से अफरा-तफरी, गांव वालों ने कर दिया ये काम

0
124

कोहिमाः देश के तमाम हिस्सों से खेत के मैदानों में हीरा मिलने की खबरें अक्सर आती रहती हैं. पिछले दिनों ही यूपी के अमरोहा के एक गांव खजाना मिला था जिसके बाद आस-पास के लोगों ने चांदी के सिक्के और जेवरात पाने के लिए लूटमार की थी. हालांकि, उस खजाने का जरा भी हिस्सा खेत मालिक को नहीं मिल सका था. ताजा घटनाक्रम नागालैंड के एक गांव से जुड़ा है, जहां हीरा मिलने की खबर के बाद ग्रामीणों ने जो कर दिया उसकी चर्चा अब देश भर में हो रही है. हीरा मिलने की अफवाह के बाद यहां के ग्रामीणों ने पहाड़ की खुदाई कर डाली. गांव वालों की तस्वीरें अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. 

नागालैंड के वानचिंग गांव से फैली हीरा की खबर
नागालैंड के मोन जिले के गांव वानचिंग में सोशल मीडिया पर हीरे मिलने की खबर इस कदर फैली गई कि आस-पास के लोगों ने पहाड़ी को खोद डाला. सभी ग्रामीण लोग हीरे की खोज में जुटे हैं. इंटरनेट पर खुदाई करते ग्रामीणों की तस्वीरें और वीडियो भी आए हैं. इसके बाद हीरा मिलने की सच्चाई का पता करने के लिए नागालैंड सरकार ने जांच के आदेश भी दे दिए हैं.

ये भी पढ़ें-गरुड़ और पैरा कमांडो के बाद सीमा पर हुई MARCOS कमांडो की तैनाती, जानिए क्यों

कई सोशल मीडिया अकाउंट्स के जरिए बहुमूल्य खनिजों के पाए जाने के दावाे से संबंधित रिपोर्ट्स आने के बाद नागालैंड सरकार ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं. इस संबंध में भूविज्ञान और खनन विभाग ने साइट पर जाने के लिए चार भूवैज्ञानिकों (geologists) की टीम बनाई है जो अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी. विभाग के निदेशक एस मानेन ने एक आदेश में कहा, वे जल्द से जल्द स्थिति की जांच करने और रिपोर्ट देने का प्रयास करेंगे. 4 भूनैज्ञानिकों की टीम 30 नवंबर या 1 दिसंबर तक गांव वानचिंग पहुंचेगी और हीरे की पड़ताल करेगी.

ये भी पढ़ें-देश की सीमा पर बड़ा खतरा, घुसपैठ की कोशिश कर रहे आतंकी: सेना प्रमुख

हीरे की तलाश कर रहे ग्रामीण
हाल ही में नागालैंड के भूविज्ञान एवं खनन विभाग के निदेशक एस मेनन ने भूवैज्ञानिकों से अबनथंग लोथा, लोंगरिकाबा, केनलो रेंगमा और डेविड लहुपेन्यी में बहुमूल्य खनिजों के दावा करने संबंधी खबरों की जांच करके रिपोर्ट पेश करने को कहा था. बता दें कि इन इलाकों में अक्सर सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें आती रहतीं हैं इसके बाद प्रशासन ने ये आदेश जारी किया था. इस बार के सोशल मीडिया पोस्ट में हीरे मिलने की खबर वायरल हुई, जिसमें तथा कथित हीरे के छोटे-छोटे टुकड़ों की तस्वीरों के साथ ग्रामीणों को जमीन खोदते हुए दिखाया गया है.

 

 



Source link