Covishield corona vaccine delivery to begin on Tuesday, know how much will be the price | कल से शुरू होगी Covishield कोरोना वैक्सीन की Delivery, जानें कितनी होगी कीमत

0
75

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी से बचाव के मद्देनजर बड़ा कदम उठाते हुए भारत सरकार ने सीरम इंडिया ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) को 1.1 करोड़ कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) बनाने का पहला ऑर्डर दिया था. सोमवार को कंपनी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, ये ऑर्डर तैयार हो गया है और कल ये वैक्सीन की डिलीवरी भी शुरू हो जाएगी.

200 रुपए होगी हर डोज की कीमत

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वैक्सीन की कीमतें (Corona Vaccine Price) भी तय हो गई हैं. सीरम इंस्टीट्यूट की बनाई वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) की एक डोज की कीमत 10 रुपये जीएसटी मिलाकर सिर्फ 210 रुपये रखी गई है. हालांकि प्राइवेट मार्केट में यह वैक्सीन 1 हजार रुपये में मिलेगी. यह वैक्सीन फाइजर-बायोएनटेक (Pfizer BioNTech) के मुकाबले सस्ती है और इसका ट्रांसपोर्टेशन भी आसान है.

ये भी पढ़ें:- दुनिया के सबसे अनलकी चोर! प्लान बनाते-बनाते गलती से डायल हो गया ये नंबर और फिर

ड्राई रन के बाद अब वैक्सीन रन!

केंद्र सरकार ने देशभर में कोरोना वैक्सीन पहुंचाने के लिए ड्राई रन (Dry Run) का आयोजन भी किया गया था. इस ड्राई रन के माध्यम से वैक्सीन को पहुंचाने की तैयारियों का जायजा लिया गया था. अब 16 जनवरी से कई चरणों में कोरोना की वैक्सीन लोगों तक पहुंचनी शुरू हो जाएगी. पहले चरण में 3 करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों के साथ फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स को ये वैक्सीन दी जाएगी. 

Coronavirus: दुनियाभर में अब तक नौ करोड़ से ज्यादा संक्रमित, Japan पर मंडराया ये खतरा

9 करोड़ के पार पहुंची कोरोना संक्रमितों की संख्या

दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर अब 9 करोड़ के पार हो गए हैं. महामारी से करीब 20 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. ‘जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी’ के रविवार तक के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 10 हफ्तों में संक्रमण के मामले दोगुने हो गए हैं. वहीं कोविड-19 संक्रमण के कुल मामले अक्टूबर अंत में 4 करोड़ 50 लाख हुए थे. शुरुआत से ही कोरोना के मामलों पर नजर रखने वाली इसी यूनिवर्सिटी के मुताबिक, कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 9,00,05,787 हो चुकी है.



Source link