Covid-19 vaccine to be given to 51 lakh people in first phase in Delhi, says Arvind Kejriwal | दिल्ली में 51 लाख लोगों की पहले दी जाएगी वैक्सीन, Arvind Kejriwal ने बताया- किसे मिलेगी प्राथमिकता

0
74

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने गुरुवार को बताया कि कोविड वैक्‍सीन (Covid Vaccine) देने की तैयारियां पूरी कर ली गई है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि फर्स्ट फेज में जिन लोगों को वैक्सीन दी जाएगी, उनकी पहचान कर ली गई है और अगले सप्ताह तक लिस्ट तैयार हो जाएगी.

पहले चरण में 51 लाख लोगों को वैक्सीन

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि पहले चरण में 51 लाख लोगों को वैक्सीन (Corona Vaccine) दी जाएगी. इसमें 3 लाख हेल्थ वर्कर, 6 लाख फ्रंट लाइन वर्कर और करीब 42 लाख लोग 50 वर्ष से अधिक उम्र के व गंभीर रोग से ग्रसित लोग शामिल हैं. इन्हें वैक्सीन की दो-दो डोज दी जाएगी और इसके लिए एक करोड़ 2 लाख डोज की जरूरत पड़ेगी. दिल्ली सरकार के पास अभी 74 लाख डोज स्टोर करने की क्षमता है, लेकिन एक सप्ताह के अंदर यह क्षमता बढ़ा कर एक करोड़ 15 लाख तक कर दी जाएगी.

लाइव टीवी

ये भी पढ़ें- भारतीय महिलाओं को किसने सिखाया उल्टे पल्लू की साड़ी पहनना? PM Modi ने सुनाई रोचक कहानी

कैसे मिलेगी वैक्सीन मिलने की सूचना

केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि लोगों को वैक्सीन लेने के लिए पंजीकरण कराना होगा और उन्हें एसएमएस सहित अन्य माध्यमों से वैक्सीन लगवाने का स्थान और दिन बताया जाएगा. वैक्सीन लगाने वाली एक टीम में पांच लोग शामिल होंगे. इसके लिए सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को चिंहित करके इन्हें प्रशिक्षण दे दिया गया है. साथ ही, वैक्सीन  (Corona Vaccine) का दुष्प्रभाव पड़ने पर उस व्यक्ति को तत्काल इलाज देने के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों की व्यवस्था भी पूरी कर ली गई है.

संक्रमण की दर 1 फीसदी से कम हुई

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में कोरोना की स्थिति में काफी सुधार हुआ है. कोरोना की संक्रमण दर एक प्रतिशत से भी कम हो गई है. कोरोना से रोजाना जो मौतें होती थीं, उसमें काफी कमी आई है. हमें इन मौतों को और भी कम करना है. रिकवरी रेट में भी काफी सुधार हुआ है और रिकवरी रेट काफी ज्यादा बढ़ गया है. कोरोना के बीमार लोग अब ठीक होकर घर जा रहे हैं. अब सब लोगों की नजर वैक्सीन की तरफ है कि कब वैक्सीन आएगी और कब लोगों को कोरोना से मुक्ति मिलेगी.

तीन तरह के लोगों की वरीयता सूची बनाई

सीएम केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली के लोगों को वैक्सीन देने के लिए पूरा इंतजाम कर लिया है. केंद्र सरकार से वैक्सीन प्राप्त करने, स्टोर करने और लोगों को लगाने के लिए दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार है. केंद्र सरकार ने 3 किस्म के लोगों की वरीयता सूची बनाई है, जिन्हें सबसे पहले वैक्सीन दी जाएगी. वैक्सीन का एकदम से उत्पादन इतना ज्यादा नहीं हो सकता है कि सारे देश को एक साथ दी जा सके. ऐसे में, जिन्हें पहले वैक्सीन दी जाएगी, उसके लिए तीन तरह के लोगों की वरीयता सूची बनाई गई है.

ये भी पढ़ें- West Bengal Election 2021: चुनावी सरगर्मी के बीच ममता बनर्जी ने किया डांस, फिर साधा BJP पर निशाना

किन-किन लोगों को पहले दी जाएगी वैक्सीन

सबसे पहले हमारे डॉक्टर, नर्स, पैरा मेडिकल कर्मचारी समेत जितने भी हेल्थ केयर वर्कर हैं, उन लोगों को वैक्सीन (Corona Vaccine) दी जाएगी. दिल्ली में अनुमान है कि लगभग 3 लाख के करीब हेल्थ केयर वर्कर हैं. दूसरा फ्रंटलाइन वर्कर, जैसे पुलिस, सिविल डिफेंस वालंटियर, नगर निगम कर्मचारी आदि को वैक्सीन दी जाएगी. दिल्ली में ऐसे लोगों की संख्या लगभग 6 लाख है. तीसरी श्रेणी में वह लोग शामिल हैं, जिनकी उम्र 50 साल से ज्यादा है या जिनको किसी प्रकार की गंभीर बीमारी है. किसी 50 साल से कम उम्र के व्यक्ति को डायबिटीज, दिल की बीमारी है या कोई ऐसी बीमारी है, जिसमें कोरोना जानलेवा हो सकता है, तो उन्हें वैक्सीन दी जाएगी. दिल्ली में ऐसे लोगों की संख्या लगभग 42 लाख है. ऐसे में केंद्र सरकार ने जो वरीयता सूची परिभाषित की है, उसके मुताबिक दिल्ली के 51 लाख लोग इस श्रेणी में आते हैं.

फिलहाल दिल्ली में 74 लाख डोज भंडारण की क्षमता

सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि एक आदमी को वैक्सीन के दो डोज लगेंगे. ऐसे में पहले चरण में वरीयता सूची वाले 51 लाख लोगों को वैक्सीन देने के लिए 1.02 करोड़ डोज की जरूरत पड़ेगी. हमारे कोल्ड स्टोर की अभी 74 लाख डोज भंडारण करने की क्षमता है. सारा काम बड़ी तेजी से चल रहा है और अगले 5 से 7 दिन के अंदर क्षमता को बढा दिया जाएगा. अगले 7 दिन के अंदर हमारी क्षमता बढ़कर 1.15 करोड़ डोज स्टोर करने की हो जाएगी. दिल्ली में एक तरह से वरीयता सूची वाले लोगों को वैक्सीन देने के लिए 1.02 करोड़ डोज की जरूरत है और हमारे पास अगले एक सप्ताह में 1.15 करोड़ वैक्सीन स्टोर करने की क्षमता होगी.



Source link