congress released first list of candidates in west bengal elections, wbpcc update | Assembly Elections 2021: West Bengal कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, Nepal Mahato का नाम शामिल

0
19

कोलकाता: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Election) के लिए  कांग्रेस पार्टी ने शनिवार को अपने 13 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. पार्टी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (West Bengal Pradesh Congress Committee) के वरिष्ठ नेता नेपाल महतो (Nepal Mahato) का नाम भी शामिल है. महतो अपनी वर्तमान सीट बाघमुंडी से ही चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस बंगाल में वाम दलों (Left) और इंडियन सेक्युलर फ्रंट के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है. गठबंधन में बनी सहमति के मुताबिक, कांग्रेस 2016 की तरह इस बार भी 92 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. 

नंदीग्राम पर टिकी निगाहें 

बंगाल में इस बार प्रमुख सियासी मुकाबला बीजेपी और टीएमसी के बीच माना जा रहा है. विधान सभा चुनाव में इस बार सभी की नजरें नंदीग्राम (Nandigram) सीट पर टिकी होंगी. बीजेपी ने इस सीट से टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के खिलाफ शुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) को मैदान में उतारा है. यानी इस सीट पर कांटे की टक्कर होना तय है.

नंदीग्राम को ममता बनर्जी (दीदी) के करीबी रहे और अब भाजपा में शामिल हो चुके शुवेंदु अधिकारी (दादा) का गढ़ माना जाता है. यहां 70% हिंदू हैं, जबकि 30% मुस्लिम आबादी है. वहीं अगर कुल वोटर की बात करें तो यहां 2,13,000 वोटर में 1 लाख 51 हजार हिंदू वोटर हैं और 62 हजार मुस्लिम वोटर हैं. 2016 में टीएमसी में रहते हुए शुवेंदु ने यहीं से चुनाव जीता था.

ये भी पढ़ें- Nandigram से टिकट मिलने पर Suvendu Adhikari का चैलेंज, कहा- Mamta Banerjee 50 हजार वोटों से हारेंगी

बीजेपी ने भी जारी की पहली सूची

विधान सभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 57 सीटों पर कैंडिडेट्स की लिस्ट शनिवार को जारी कर दी है. नंदीग्राम सीट से शुवेंदु अधिकारी को टिकट दिया गया है, जबकि मोइना से अशोक डिंडा चुनाव लड़ेंगे.

पश्चिम बंगाल का चुनावी कार्यक्रम

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में 294 सीटों के लिए आठ चरणों में वोटिंग होगी. राज्य में 27 मार्च, एक अप्रैल, छह अप्रैल, दस अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को अलग-अलग क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे. नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- West Bengal Assembly Election के लिए BJP ने जारी की 57 कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट, ममता के खिलाफ शुवेंदु को टिकट

LIVE TV
 



Source link