congress leader and gujarat former CM madhav singh solanki passes away | कांग्रेस के दिग्गज नेता माधव सिंह सोलंकी का निधन, 4 बार रहे Gujarat के CM

0
160

गांधीनगर:  गुजरात (Gujarat)  के पूर्व मुख्यमंत्री माधव सिंह सोलंकी (Madhav Singh Solanki) का शनिवार को निधन हो गया. वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने 93 साल की उम्र में अंतिम सांस ली.

माधव सिंह सोलंकी (Madhav Singh Solanki) का जन्‍म 30 जुलाई 1927 को  हुआ था. पेशे से वकील सोलंकी 1977 में बहुत कम समय के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे. इसके बाद व‍ह साल 1980 में सत्ता में आए. 

सोलंकी चार बार गुजरात के मुख्यमंत्री रहे. नरसिम्‍हा राव की सरकार में वह विदेश मंत्री भी रह चुके थे. 

माधव सिंह सोलंकी KHAM थ्योरी के जनक माने जाते हैं.  1980 के दशक में  उन्‍होंने क्षत्रिय, हरिजन, आदिवासी और मुस्लिम इन चार वर्गों को एक साथ जोड़ा और भारी बहुमत के साथ सत्ता में आए.  माधव सिंह सोलंकी के इस समीकरण ने गुजरात की सत्ता से लंबे समय तक अपनी पकड़ बनाए रखी. सोलंकी के इस गठबंधन को जाति आधारित गठबंधनों का युग माना जाता है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दिग्‍गज नेता माधव सिंह सोलंकी के निधन पर दुख जताया है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘श्री माधव सिंह सोलंकी एक साहसी नेता थे. उन्‍होंने दशकों तक गुजरात की राजनीति में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई. उन्‍हें समाज के लिए किए गए उनके  मूल्‍यवान कामों के लिए याद किया जाएगा. उनके जाने से दुखी हूं. उनके बेटे भरत सोलंकी जी से बात की और अपनी संवेदना प्रकट कीं. ओम शांति.”



Source link