चीनी ठेकेदार ने नेपाल हवाई अड्डे का रन वे का पुनर्निर्माण पूरा किया

0
227

काठमांडू से मिली खबर के अनुसार, देश के एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय त्रिभुवन हवाई अड्डे के रन वे और टैक्सी वे के पुनर्निर्माण का काम 128 दिनों पहले पूरा कर लिया गया है। एक समारोह के दौरान नेपाल के संस्कृति, नागरकि उड्डयन विमानन मंत्री योगेश भट्टराई ने नेपाल में चीनी कंपनी का आभार जताया, समारोह में मंत्री और राजदूत के अलावा नेपाल के नागरकि विमानन मंत्रालय के उच्चाधिकरी भी मौजूद थे। चीनी कंपनी नेशनल एयरो टेक्नॉलजी इंटरनेशनल इंजीनियरिंग कॉर्पोरेशन ने शनिवार को इस समारोह के दौरान त्रिभुवन हवाई अड्डे के पुनर्निर्माण कार्य के बाद नेपाल को हवाई अड्डा सौंप दिया।
सुपुर्दगी समारोह में मंत्री योगेश भट्टराई ने कहा कि इससे नेपाल-चीन के आपसी संबंध और प्रगाढ़ होंगे। मंत्री ने आगे कहा कि इससे अगले वर्ष नेपाल 2020 में पर्यटन क्षेत्र में मदद मिलेगी और बीस लाख विदेशी सैलानियों का स्वागत करने के लिये नेपाल तैयार रहेगा। इस परियोजना के पूरा होने के बाद नेपाल को लाभ मिलेगा।
नेपाल में चीनी राजदूत होऊ ने बताया कि इससे त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को ज्यादा उड़ानों का संचालन करने में सुविधा होगी और नेपाल के पर्यटन उद्योग को लाभ मिलेगा। पहली बार इस रन वे का पुनर्निर्माण का काम हुआ है इससे पहले त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमानों की भीड़ भाड़ ज्यादा रहती थी, नेपाल के नागरिक विमानन प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार इस नए रन वे के कारण अब विमानों की आवाजाही 21 घंटों तक संचालित की जा सकेगी।

(साभार—चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)