Center govt formally tells all Airlines to not fly in Chinese nationals to India |India का China को करारा जवाब, सरकार ने भारतीय एयरलाइंस से कहा- चीनियों को भी ना लाएं भारत

0
64

नई दिल्ली: भारत सरकार (Indian Govt) ने चीन (China) को करारा जवाब देते हुए सभी एयरलाइंस को चीनी नागरिकों (Chinese) को भारत लाने पर रोक लगाने का निर्देश दिया है. हालांकि भारत सरकार ने अनौपचारिक रूप से सभी भारतीय और विदेशी एयरलाइंस (Airlines) को यह आदेश दिया है, जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि वे चीनी नागरिकों को भारत लेकर ना आएं.

भारत सरकार का उसी की भाषा में चीन को जवाब

माना जा रहा है भारत सरकार (Indian Govt) ने जवाबी कार्रवाई के तहत यह कदम उठाया है. इससे पहले चीन (China) ने नवंबर में भारतीय नागरिकों को अपने यहां प्रवेश पर रोक लगा दी थी. वहीं चीन के कई बंदरगाहों पर करीब डेढ़ हजार भारतीय मल्लाह फंसे हुए हैं, क्योंकि चीन उन्हें किनारे पर आने की अनुमति नहीं दे रहा है.

लाइव टीवी

ये भी पढ़ें- Nepal पहुंचे Jinping के दूत का विरोध-प्रदर्शन से हुआ स्वागत, सड़कों पर उतरे लोगों ने लगाए चीन विरोधी नारे

एयरलाइंस ने लिखित में मांगे निर्देश

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ एयरलाइंस (Airlines) ने अधिकारियों से इस बारे में लिखित निर्देश मांगे है. उनका कहना है कि लिखित निर्देश मिलने के बाद वे टिकट बुक करा चुके चीनी नागरिकों को बोर्डिंग से मना कर सकते हैं और इसकी वजह बता सकते हैं.

भारत-चीन के बीच बंद है हवाई सेवा

बता दें कि भारत की ओर से फिलहाल टूरिस्‍ट वीजा (Visa) जारी नहीं किए जा रहे, लेकिन विदेशियों को काम और कुछ अन्‍य कैटेगरीज में नॉन-टूरिस्‍ट वीजा पर आने की अनुमति है. भारत और चीन के बीच उड़ानें भी फिलहाल निलंबित हैं, लेकिन चीनी यात्री दूसरे देश होते हुए भारत पहुंच रहे हैं.

कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद चीन ने उठाया कदम

चीन ने नवंबर में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी को वजह बताकर वैध वीजा या आवास परमिट रखने वाले भारत समेत कई देशों के नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दी थी. बता दें कि वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया की दिल्ली-वुहान फ्लाइट में करीब 20 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जबकि 40 लोगों में एंटीबॉडी मिली थी.



Source link