BJP-JJP alliance loses in mayoral election in Haryana, learn results | हरियाणा: मेयर चुनाव में भाजपा-JJP गठबंधन को झटका

0
57

चंडीगढ़: हरियाणा (Haryana) में सत्तारूढ़ भाजपा-जजपा गठबंधन को उस समय झटका लगा जब महापौर की तीन सीटों के लिए हुए चुनाव में उसे सिर्फ एक जगह ही कामयाबी मिल सकी. अंबाला, पंचकुला और सोनीपत शहरों में महापौर पद के लिए रविवार को चुनाव हुए थे.

भाजपा (BJP) को पंचकुला में जीतने के लिए संघर्ष करना पड़ा, वहीं कांग्रेस (Congress) और हरियाणा जन चेतना पार्टी ने क्रमशः सोनीपत और अंबाला में जीत हासिल की. यह पहला मौका था कि तीन शहरों में महापौर पदों के लिए प्रत्यक्ष चुनाव हुए थे. दो साल पहले हरियाणा के पांच शहरों में महापौर चुनावों में भाजपा को जीत मिली थी. भाजपा ने 2018 में हिसार, करनाल, पानीपत, रोहतक और यमुनानगर में महापौर के चुनाव जीते थे.

ये भी पढ़ें:- सरकार ने दिया New Year गिफ्ट, एकमुश्त मिलेगा PF का 8.5% ब्याज, ऐसे करें चेक

चौथे स्थान पर रहे कांग्रेस उम्मीदवार

इस साल नवंबर में, सत्तारूढ़ गठबंधन को उस समय झटका लगा था जब सोनीपत में बडोदा विधान सभा उपचुनाव जीतने में उसे हार का सामना करना पड़ा. कांग्रेस ने सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा. अंबाला में महापौर पद के लिए हुए चुनाव में पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा की पत्नी और हरियाणा जन चेतना पार्टी (एचजेसीपी) की उम्मीदवार शक्ति रानी शर्मा विजयी रहीं. उन्होंने भाजपा उम्मीदवार वंदना शर्मा को 8,084 मतों से हराया. अधिकारियों ने बताया कि कांग्रेस उम्मीदवार चौथे स्थान पर रहे.

ये भी पढ़ें:- इस्तीफा देने वाले BJP सांसद का यूटर्न, बोले-अगर Resign दे देता तो ‘मुफ्त’ इलाज नहीं मिलता

अहलूवालिया को हराकर गोयल बनेंगे महापौर

भाजपा के कुलभूषण गोयल पंचकूला में नए महापौर होंगे. उन्होंने कांग्रेस की उपिंदर कौर अहलूवालिया को 2,057 वोटों से हराया. पंचकूला में 1,333 मतदाताओं ने नोटा विकल्प का प्रयोग किया. सोनीपत में कांग्रेस ने महापौर का चुनाव जीता. पार्टी के निखिल मदान ने भाजपा के ललित बत्रा को 13,818 मतों से पराजित किया. तीनों शहरों के सभी वार्डों के पार्षदों के चुनाव के लिए भी मतदान हुआ था. रेवाड़ी में नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष और सदस्यों के अलावा सांपला (रोहतक), धारूहेड़ा (रेवाड़ी) और उकलाना (हिसार) की नगरपालिका समितियों के चुनाव के लिए भी मतदान हुआ था.

जानें किस पार्टी ने जीतीं कितनी सीटें?

अंबाला में भाजपा ने 20 में से आठ, एचजेसीपी ने सात, कांग्रेस ने तीन और हरियाणा डेमोक्रेटिक फ्रंट ने दो सीटें जीतीं. सोनीपत में भाजपा ने 10 वार्ड में जीत हासिल की जबकि कांग्रेस को नौ सीटें मिलीं, वहीं एक सीट पर निर्दलीय विजयी हुआ. पंचकुला में भाजपा और कांग्रेस ने क्रमशः नौ और सात सीटें जीतीं वहीं जजपा को दो सीटें मिलीं. रेवाड़ी नगरपालिका अध्यक्ष के लिए चुनाव में भाजपा की पूनम यादव विजयी रहीं.

ये भी पढ़ें:- Farmers Protest: सरकार और किसानों के बीच 2 मुद्दों पर रजामंदी, 4 जनवरी को अगली बैठक

उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार उपमा यादव को 2,087 मतों से हराया. कांग्रेस तीसरे स्थान पर रही. भाजपा-जजपा गठबंधन धारुहेड़ा, सांपला और उकलाना में नगरपालिका समितियों का अध्यक्ष पद हासिल करने में विफल रहा. वहां निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत हासिल हुई. धारुहेड़ा से कंवर सिंह, सांपला से पूजा और उकलाना में सुशील साहू वाला विजयी हुए.

LIVE TV



Source link