अगले 10 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, जानें पूरी Holiday List

0
280

नए साल के आगाज के साथ ठंड भी अपने चरम सीमा पर पहुंच गई है, जिसके चलते काम पर जाना आम जनता के लिए दूभर हो गया है। नए साल के पहले दिन यानि कि 1 जनवरी को देशभर में बैकों में छुट्टी रही, जिससे बैंक कर्मियों को थोड़ी राहत मिली। बता दें, अगले 10 दिनों तक भी बैंक बंद रहेंगे। आइए जानते हैं जनवरी महीने में बैंकों की हॉलीडे लिस्‍ट…
2 जनवरी यानी आज गुरु गोबिंद सिंह जयंती की वजह से पंजाब में अधिकतर बैंक बंद हैं। वहीं न्‍यू ईयर सेलिब्रेशन की वजह से आइजोल में भी बैंकों में कामकाज नहीं हो रहा है।
सात और आठ जनवरी को भी इंफाल के बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इसके अलावा बैंकिंग क्षेत्र की प्रमुख यूनियनों ने 8 जनवरी 2020 को केंद्रीय ट्रेड यूनियनों द्वारा आयोजित आम हड़ताल में भाग लेने का फैसला किया है। बैंकों के कर्मचारियों की हड़ताल की स्थिति में देशभर के बैंकों में कामकाज प्रभावित हो सकता है।
14 जनवरी को गुजरात में मकर सक्रांति की वजह से बैंक बंद रहेंगे। वहीं पोंगल, माघ बीहू और तुसु पूजा की वजह से आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, पंजाब, असम और महाराष्ट्र में इस त्‍योहार को 15 जनवरी मनाया जाएगा। ऐसे में इन राज्‍यों में बैंकों का कामकाज प्रभावित होगा।
16 जनवरी को तिरुवल्लूवर डे की वजह से आंध्र प्रदेश, पुड्डुचेरी और तमिलनाडु में अधिकतर बैंक बंद रहेंगे।
इसी तरह 17 जनवरी को भी पुड्डुचेरी और तमिलनाडु में बैंकों के कामकाज पर असर पड़ेगा।
23 जनवरी को सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर कोलकाता के बैंक बंद रहेंगे।
वहीं 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस और 30 जनवरी को वसंत पंचमी पर देश के कई राज्‍यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी।