Assembly Election 2021: BJP Central Election Committee Meeting in Delhi to finalfinalise candidate name, PM Narendra Modi to attend meeting | Assembly Election 2021: टिकट बंटवारे को लेकर BJP की बैठक आज, PM मोदी-अमित शाह होंगे शामिल

0
111

नई दिल्ली: पांच राज्यों में होने वाले विधान सभा चुनाव (Assembly Election 2021) के लिए उम्मीदवारों के नाम को लेकर आज (4 मार्च) दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी. इस बैठक में उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा होगी. इसके बाद 5 मार्च को भी बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति (BJP CEC) की बैठक होगी. बता दें कि पांच राज्यों पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में विधान सभा चुनाव होने वाले हैं.

बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी होंगे शामिल

बीजेपी (BJP) की केंद्रीय चुनाव समिति की आज शाम 7 बजे होने वाली बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भी शामिल होंगे. इससे पहले असम विधान सभा चुनाव (Assam Assembly Election 2021) के मद्देनजर सीटों के तालमेल को अंतिम रूप देने के लिए गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के आवास पर बुधवार को भाजपा और उसके सहयोगी दल असम गण परिषद (AGP) व यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (UPPL) की बैठक हुई थी. इस बैठक में भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा (JP Nadda), असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल (Sarvanand Sonoval), प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रंजीत दास, एजीपी के अध्यक्ष व राज्य सरकार के मंत्री अतुल बोरा, यूपीपीएल के प्रमुख प्रमोद बोरो, भाजपा नेता व मंत्री हेमंत विश्व सरमा भी मौजूद थे.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी की तस्वीर वाले विज्ञापनों पर चुनाव आयोग की टेढ़ी नजर, कहा- आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन

लाइव टीवी

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में होगी वोटिंग

बता दें कि पश्चिम बंगाल (West Bengal) की 294 विधान सभा सीटों के लिए 8 चरणों में वोटिंग होगी. राज्य में 27 मार्च, एक अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को मतदान होंगे, जबकि चुनाव परिणाम 2 मई को आएंगे. पहले और दूसरे चरण में 30-30 सीटों, तीसरे चरण में 31 सीटों, चौथे चरण में 44 सीटों, पांचवें चरण में 45 सीटों, छठे चरण में 43 सीटों, सातवें चरण में 36 सीटों और आठवें चरण में 35 सीटों पर मतदान करवाया जाएगा.

असम की 126 सीटों पर 3 चरण में मतदान

चुनाव आयोग के मुताबिक, असम (Assam) की 126 सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान होगा. राज्य में 27 मार्च, 1 अप्रैल और 6 अप्रैल को वोटिंग होगी, जबकि 2 मई को चुनावों के नतीजे घोषित किए जाएंगे. असम में पहले चरण में 47 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इसके बाद दूसरे चरण में 39 और तीसरे चरण में 40 सीटों पर मतदान करवाया जाएगा.

केरल में 6 अप्रैल को 140 सीटों पर वोटिंग

केरल (Kerala) में विधान सभा की 141 सीटें हैं, जिसमें से 140 निर्वाचित और एक सीट नामित होती है. केरल की 140 विधान सभा सीटों पर एक फेज में चुनाव (Kerala Assembly Election 2021) संपन्न कराया जाएगा और राज्य की सभी सीटों पर वोटिंग 6 अप्रैल को होगी. मतों की गणना 2 मई को की जाएगी.

तमिलनाडु-पुडुचेरी में भी 1 चरण में होंगे चुनाव

तमिलनाडु (Tamil Nadu) की सभी 234 विधान सभा सीटों पर एक चरण में छह अप्रैल को मतदान होगा, जबकि दो मई को वोट की गिनती की जाएगी. तमिलनाडु में विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 24 मई 2021 को समाप्त हो रहा है. इसके अलावा केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी (Puducherry) में भी 30 विधान सभा सीटों पर चुनाव 6 अप्रैल को होंगे, जबकि मतगणना 2 मई को होगी. पुडुचेरी में विधान सभा की 33 सीटें हैं, जिसमें से 30 विधायकों का चुनाव वोटिंग के द्वारा होगी है, जबकि 3 नॉमिनेटेड विधायक होते हैं.



Source link