Anurag and Taapsee don’t have the account of 300 crore rupees transaction: IT Officials | Anurag और Taapsee के घर IT रेड में बड़ा खुलासा, 300 करोड़ के लेन-देन की नहीं मिली जानकारी

0
18

मुंबई: मशहूर फिल्ममेकर अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) और बॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू (Taapsee Pannu) के घर चल रही इनकम टैक्स की रेड (IT Raid) में बड़ा खुलासा हुआ है. रेड में अब तक 350 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी और 300 करोड़ रुपये की हेराफेरी करने का खुलासा हुआ है. जबकि तापसी पन्नू के नाम पर 5 करोड़ की कैश रिसिप्ट रिकवर भी हुई है, जिसकी जांच जारी है. 

7 लॉकरों को किया गया सीज 

छापेमारी के दौरान 7 लॉकरों का भी पता चला है, जिन्हें विभाग ने सीज कर लिया है. इसके अलावा फर्जी बिल से 20 करोड़ रुपये की गड़बड़ी का भी खुलासा हुआ है. आयकर विभाग ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा है कि 3 मार्च (बुधवार) से 2 बड़े फिल्म प्रोडक्शन हाउस, एक एक्ट्रेस और मुंबई की 2 टैलेंट मैनेजमेन्ट कंपनी के ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है. छापेमारी मुंबई, दिल्ली, पुणे और हैदराबाद में कुल 28 जगहों पर की जा रही है.

20 दिन पहले आयकर विभाग ने भेजा था नोटिस

इससे पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से जुड़े सूत्रों ने बताया था कि फैंटम फिल्म्स (Phantom Films) ने अपने कुछ शेयर इन्फ्लेटेड रेट पर पर रिलायंस एंटरटेनमेंट (Reliance Entertainment) को बेचे थे, जिसका टैक्स भी नहीं चुकाया गया है. इस संबंध में 20 दिन पहले विभाग की तरफ से फैंटम फिल्म्स से जुड़े डायरेक्टर्स, एक्टर्स, प्रोड्यूसर्स, डिस्ट्रीब्यूटर्स को एक नोटिस भी भेजा गया था. इनमें से अधिकतर लोगों ने नोटिस का जवाब दिया था कि फैंटम फिल्म कंपनी साल 2018 में डिसॉल्व हो गई है और वो सभी अब उससे जुड़े हुए नहीं हैं. 

क्रॉस चेक करने पर सामने आई सच्चाई

लेकिन जब विभाग ने इसे क्रॉस चेक किया तो जानकारी मिली है कि कंपनी के प्रॉफिट को छिपाने और टैक्स देने से बचने के लिए इसे बंद कर दिया गया है. जिसके बाद फैंटम फिल्म्स (Phantom Films) से जुड़े सभी लोगों और इससे कंपनी के अकाउंट्स से किए गए ट्रांजैक्शन की जांच शुरू की गई. और इसी जांच में अनुराग कश्यप और तापसी पन्नू का नाम सामने आया.

ये भी पढ़ें:- CEC की बैठक से पहले PM मोदी ने बुलाई अहम मीटिंग, अमित शाह भी हुए शामिल

इस कारण फंसे अनुराग और तापसी

अनुराग कश्यप ने हाल ही में 16 करोड़ रुपये खर्च कर एक घर खरीदा है. इस घर को खरीदने में बड़ी रकम उस कंपनी के अकाउंट से दी गई, जो कंपनी बंद कर दी गई है. इसके अलावा तापसी पन्नू ने अपने घर का इन्टीरियर डिजाइन और डेकोर कराया था. जिसका पेमेंट भी इसी कंपनी के खाते से किया गया. इन्ही अकाउंट ट्रांजैक्शन की वजह से ये जांच शुरू हुई, जो अब साल 2011 से वर्तमान टैक्स पेमेंट तक पहुंच गई है. 

ये भी पढ़ें:- कर्मचारियों को मुफ्त में लगेगी कोरोना वैक्सीन! इन कंपनियों ने की तैयारी

फंक्शनल नहीं रहा ‘फैंटम फिल्म्स’ 

गौरतलब है कि ‘फैंटम फिल्म्स’ एक प्राइवेट एंटरटेनमेंट कंपनी थी, जिसकी स्थापना 2010 में हुई थी. इस कंपनी के फाउंडर अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवानी, विकास बहल और मधु मंटेना हैं. ये कंपनी फिल्म प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन का काम करती थी. लेकिन मार्च 2015 में रिलायंस एंटरटेनमेंट ने इसमें 50 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली थी. इसके बाद 2018 में विकास बहल को इस कंपनी ने बेदखल कर दिया. बाद में ये प्रोडक्शन हाउस डीफंक्ट हो गया. सभी ने घोषणा की कि ये सारे फिल्ममेकर्स अपनी फिल्में अब अलग-अलग बनाएंगे. बाद में अनुराग कश्यप ने नई प्रोडक्शन कंपनी ‘गुड बैड फिल्म्स’ शुरू की, जबकि मोटवानी ने ‘आंदोलन फिल्म्स’ शुरू किया.

LIVE TV



Source link