All Indian States to Begin Corona Vaccine Dry Run On 2nd January | Covid-19: देशभर में एक साथ Corona Vaccine का ड्राई रन, ये रही तारीख

0
82

नई दिल्ली: देश में जल्द ही कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को मंजूरी मिल सकती है. कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलतते ही देशभर में इसके देशव्यापी टीकाकरण की शुरुआत होगी. इस महाअभियान में कोई खामी न हो, इसे परखने के लिए केंद्र सरकार दो जनवरी से देशभर में रिहर्सल करने जा रही है. रिहर्सल के दौरान अगर कोई खामी मिलेगी तो उसे दूर कर जल्द ही सभी को महामारी का टीका लगने की शुरुआत हो जाएगी. टीकाकरण के ड्राई रन यानी रिहर्सल की रिपोर्ट ओके होते ही टीकाकरण की तारीख का ऐलान संभव हो सकता है. 

टीकाकरण की तैयारियां अंतिम दौर में   

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश के चार राज्यों में ही ऐसा ड्राई रन 28 और 29 दिसंबर को हुआ था. इस दौरान पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन किया गया. चारों राज्यों में ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए हैं. जिसके बाद सरकार ने पूरे देश में टीकाकरण (Corona Vaccination dry run in India) के रिहर्सल को शुरू करने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें- आर्थिक राशिफल 2021: नए साल में ये 6 राशियां होने वाली हैं मालामाल

देशभर में टीकाकरण की ये है तैयारियां

टीकाकरण में पहला नंबर फ्रंट लाइन कोरोना फाइटर्स का होगा. इसके लिए करीब 96,000 वैक्सीनेटर्स को ट्रेनिंग दी गई है. राष्ट्रीय स्तर पर 2360 प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया गया वहीं 719 जिलों में जिला स्तरीय प्रशिक्षण शिविर में 57,000 से ज्यादा प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया गया. किसी भी तरह की पूछताछ के लिए स्टेट हेल्पलाइन नंबर 104 एक्टिव की जा रही है. राष्ट्रीय टीकाकरण मुहिम के लिए कॉल सेंटर्स एक्जिक्यूटिव्स का भी विशेष इंतजाम किया गया है. 

बुधवार को हुई थी टीकाकरण को लेकर अहम बैठक

कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर बुधवार को एक बैठक हुई थी. इस दौरान इस प्रस्ताव को फौरन मंजूरी नहीं मिल सकी. इसके बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की इजाजत के लिए सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया, फाइजर और भारत बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड के निवेदन पर चर्चा हुई. इस विषय पर समिति नए साल की पहली तारीख यानी जनवरी 2021 को फिर से बैठक करेगी. 

देशभर में कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के अब तक 1 करोड़ 3 लाख केस सामने आ चुके हैं. देश में कोरोना रिकवरी रेट अब 96 फीसदी से ऊपर पहुंच गया है. आज लगातार 11वें दिन 25 हजार से कम और 20वें दिन 30 हजार से कम केस दर्ज किए गए. इसके बावजूद वैक्सीन आने तक मास्क लगाने में जरा भी कोताही नहीं करनी चाहिए. दुनिया में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के टीकाकरण का सबसे बड़ा अभियान भारत में ही होगा, जो अपने आपमें विश्व रिकार्ड होगा.

LIVE TV



Source link