Air Pollution : पाकिस्तान के पीएम इमरान खान बोले- लाहौर की हवा भी दिल्ली जितनी ही खतरनाक

0
174

इस्लामाबाद। Air Pollution : लाहौर का वायु प्रदूषण भारत की राजधानी नई दिल्ली के बराबर है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि यह साइलेंट किलर (मौन हत्यारा) सबसे खराब स्तर पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि लाहौर की हवा सांस लेने लायक नहीं है और शहर के हालात बूढ़े और जवान दोनों के लिए खतरनाक हैं। हम यह भी नहीं जानते हैं कि कितने लोग इससे प्रभावित हुए हैं।

इमरान खान ने कहा कि हम सोचते थे कि दिल्ली सबसे प्रदूषित शहर है, लेकिन लाहौर भी इसी तरह के खतरना स्तर पर पहुंच गया है। सोमवार को इस्लामाबाद में स्वच्छ हरित पाकिस्तान सूचकांक का शुभारंभ करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी सरकार देश भर में बिगड़ती पर्यावरणीय स्थिति को सुधारने की अपनी प्रतिबद्धता पर पूरी तरह से ध्यान दे रही है।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा कि लाहौर में वायु प्रदूषण सबसे खराब हद तक पहुंच गया है। उन्होंने इसे एक साइलेंट किलर करार दिया। इमरान ने कहा कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि किसी ने भी यह नहीं सोचा था कि हमें क्या करना है। हम अपने पेड़ों को काट रहे हैं और पिछले 10 वर्षों में लाहौर में 70 प्रतिशत से अधिक वनों की कटाई हुई है। इमरान ने कहा कि हमने अपने सीवेज का पानी नदियों में बहाकर नदियों को बर्बाद कर दिया है।

बताते चलें कि दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर हाल में सबसे खराब स्तर पर पहुंचने की वजह से सुर्खियों में था। पड़ोसी राज्यों में पराली जलने के कारण दिल्ली की हवा जहरीली हो गई और यह गैस चैंबर जैसा हो गया है, जहां सांस लेना भी दुश्वार हो गया है।