55 lakh rupees came to the account of Varsha Sanjay Raut in two installments, ED informed | संजय राउत की पत्‍नी के अकाउंट में 2 हिस्‍सों में पहुंचे पैसे, ED की जांच में खुलासा

0
80

नई दिल्ली: पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) घोटाला मामले में शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने प्रवीण राउत (Praveen Raut) की 72 करोड़ रुपये की संपति अटैच कर ली है. ED द्वारा दायर मनी लॉन्ड्रिंग केस के तहत ये कार्रवाई की गई है. इसके अलावा ED ने शिवसेना सासंद संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत के अकाउंट में आए पैसों की पूरी जानकारी भी साझा की है. 

दरअसल, PMC बैंक का ये पूरा मामला 4,355 करोड़ की धोखाधड़ी से जुड़ा हुआ है. मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (EOW) ने हाउसिंग डेवलपमेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) के डायरेक्टर राकेश कुमार वाधवान, सारंग वाधवान, वरयम सिंह और PMC बैंक के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर जॉय थोमस के खिलाफ ये मामला दर्ज किया था. आरोप था कि इन सभी ने मिलकर बैंक के साथ धोखाधड़ी की है, जिससे बैंक और खाताधारकों का काफी नुकसान हुआ. इसी के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉड्रिंग का मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी.

इस तरह शुरू हुआ पैसों के लेन देन का खेल

ED की जांच में खुलासा हुआ था कि HDIL ने प्रवीण राउत को बिना किसी कागजी कार्रवाई के अवैध तरीके से महाराष्ट्र के पालघर में जमीन खरीदने के लिए 95 करोड़ रुपये दिए थे. जांच में सामने आया कि प्रवीण ने इसमें से 1.6 करोड़ रुपये अपनी पत्नी माधुरी प्रवीण राउत के बैंक खातों में जमा करवाए थे. और बाद में इसी अकाउंट से 55 लाख रुपये दो किश्तों (50 लाख रुपये 23 दिसंबर 2010 को और 5 लाख रुपये 15 मार्च 2011 को) में शिव सेना नेता संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत के खाते में जमा करवाए गए थे. 

ये भी पढ़ें:- PM Modi ने कविता के जरिए किया साल 2021 का स्‍वागत, लिखा- ‘अभी तो सूरज उगा है’

5,625 रुपये इन्वेस्ट कर लिया 12 लाख रुपये का लोन

खास बात ये है कि ये पैसे इन्वेस्ट फ्री लोन (Intrest Free Loan) के नाम पर दिए गए थे. वर्षा ने इन पैसों से मुंबई के दादर इलाके में एक फ्लैट लिया था. ED ने जब जांच की तो सामने आया कि वर्षा संजय राउत और माधुरी प्रवीण राउत M/s Avani Construction नाम की एक कंपनी में पार्टनर हैं. वर्षा संजय राउत ने इस कंपनी में भी मात्र 5625 रुपये का योगदान कर 12 लाख रुपये का लोन ले लिया, जोकि अभी तक कंपनी के खातों में पेडिंग है.

ये भी पढ़ें:- BREAKING: भारत में Covishield कोरोना वैक्सीन को मंजूरी, औपचारिक ऐलान किसी भी वक्त

293 करोड़ की संपत्ति और 60 करोड़ की ज्वैलरी अब तक हुई जब्त

यही वजह है कि ED ने कुछ दिन पहले संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को पूछताछ के लिए सम्मन जारी किया था. ED वर्षा को बिना ब्याज दिए गए इन पैसों का हिसाब जानना चाहती है. ED इस पूरे मामले में अब तक वाधवान परिवार और HDIL की 293 करोड़ की संपति और 63 करोड़ की ज्वैलरी अटैच कर चुकी है और साथ ही चार्जशीट भी दाखिल की जा चुकी है.

LIVE TV



Source link